अक्षरों की लड़ाई Short Story


अक्षरों की लड़ाई यह एक छोटी सी कहानी है जिसमे (ह) और (म) की लड़ाई को दर्शाया गया है

Hindi Short Story अक्षरों की लड़ाई में अक्षरों के स्वभाव और उनमे होने वाली बातो का वर्णन इस कहानी में किया गया है.

एक बार (ह) और (म) अक्षर आपस में गपशप कर रहे थे. (ह) हर्षपूर्वक कह रहा था, मुझसे बड़ा कौन हो सकता है? मैं देवों में हरि, राजा में हरिशचंद्र, तीर्थो में हरिद्वार, पशुओं में हिरण, पक्षियों में हंस, भोजन में हलुआ और सवारियों में हवाई जहाज हूँ.




 

short stories

short stories

(म) ने मस्ती से कहा मेरा सामना कौन करेगा? मैं देवों में महादेव, मनुष्यों में मनु, फलो में मदार, भोजन में मलाई, मालपुआ और मक्खन हूँ.

(ह) को (म) की बात अच्छी नहीं लगी. उसने बिगड़कर कहा – क्यों डींग हाँक रहे हो? सारा संसार जानता है कि तुम जीवों में मच्छर, मक्खी और मकड़ी हो तुम मौत हो. मेरे साथ तुम्हारा मुकाबला ही क्या है? मैं तो हाकिम हूँ.

(म) ने मुस्कुराकर कहा अपने ही मुँह मिट्ठू बन रहे है. कौन नहीं जानता कि तुम हिंसक और हुल्लड़ बाज हो, तुम देत्यों में हिरन्यकश्यप मनुष्यों में हलवाई, राजनीति में हड़ताल आभूषणों में हथकड़ी, बर्तनों में हंडिया और रोगों में हैजा हो. मैं तो इन्द्रियों में मन, मकानों में महल, व्यापारियों में महाजन और रत्नों में मोती हूँ.

(ह) ने हंसकर बोला – वहाँ जाकर गाल बजाओ जहाँ तुम्हें कोई न जाने.

(म) ने भी गर्दन मटकाते हुए कहा मैं मनुष्यों में मेहमान, भाषाओ में मात्रभाषा, भोजन में मिठाई और नेताओं में मंत्री हूँ.

(ह) बोल ही रहा था कि वहाँ एक तीसरा व्यक्ति आ पहुँचा. उसने उन दोनों बेकार में ही लड़ रहे हो. अगर तुम लोग झगड़ा छोड़कर आपस में मिल जाओ तो कितना अच्छा होगा. दोनों को यह समझ में आ गया दोनों आपस में मिल गए और हम बन गए.

अक्षरों की लड़ाई

अंग्रेजो ने हमें क्या दिया ?

एक बार डॉ राजेंद्र प्रसाद ने पत्रकारों से कहा था. ब्रिटिशों ने हमें टीम चीजो दी. उनके लिए हम उनके आभारी है. उन्होंने हमें इंग्लिश भाषा दी, जिसके कारण हमारा ज्ञान-विज्ञान से समपर्क बढ़ा. भाषा हमारी अन्तराष्ट्रीय खिड़की बनी.

उन्होंने हमें एक सा कानून दिया, न्याय पर आधारित राज्य शासन दिया. उन्होंने सबसे बड़ी चीज संसद प्रणाली का प्रजातंत्र दिया.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *