डिजिटल मार्केटिंग Hindi Information


Digital Marketing Information – डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान

ऑनलाइन Digital Marketing के बारे में आप जो जानना चाहते है ! क्या वो आपको मिला ? या आप उसे अभी भी अच्छे तरह से जानना और समझना  चाहते है – तो आइये और जानिये डिजिटल मार्केटिंग के बारे यह क्या होता है ? और किस तरह से काम करता है. इसकी उपयोगिता किस तरह से एक बिज़नेस पर्सन के लिए उपयोगी है.



डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ? – (What is digital marketing?)

सरल शब्दों में कहा जाए तो सर्च इंजन, वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल, टीवी मीडिया पर होने वाली मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग कहते है. डिजिटल मार्केटिंग इन्टरनेट मार्केटिंग का वह हिस्सा है जहाँ से आप इन्टरनेट दुनिया में अपने बिज़नेस मार्केटिंग को तेजी से प्रदान कर सके. डिजिटल मार्केटिंग “मार्केटिंग Marketing” का वह हिस्सा है जो आज के इस समय का एक बहुत बड़ा हिस्सा है. जिसका इनपुट आपको दुसरे मार्केटिंग के जरियों से अलग मिलेगा.  आइये नीचे हम देखे डिजिटल मार्केटिंग में आप किस तरह काम कर सकते है.

Digital Marketing Information in Hindi - डिजिटल मार्केटिंग

Digital Marketing Information in Hindi – डिजिटल मार्केटिंग

 

Affiliate Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में Affiliate Marketing का महत्वपूर्ण योगदान है. “Affiliate Marketing किस तरह से काम करता है ?”  तो आइये हम देखते है. Affiliate Marketing वह मार्केटिंग है जिसके माध्यम से आप अपनी मार्केटिंग को थर्ड पार्टी के माध्यम से करवा सकते है.

आइये एक उदाहरण के माध्यम से देखे – आज के समय में कई ऐसी कंपनी है जो Affiliate Marketing के माध्यम से अपने व्यापार को बड़ी तेजी से बढ़ा रही है. आपने Flipkart और Amazon का नाम तो सुना ही होगा. यह भारत के सबसे बड़े ब्रांड है जो ऑनलाइन मार्केटिंग में टॉप पर अपने बिज़नेस को बना कर रखे हुए है.

यह कंपनी अपना जो भी प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करती है उन प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करवाकर और ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए Affiliate Marketing का सहारा लेती है.

यह कंपनिया अपना खुद का एक Affiliate Marketing प्रोग्राम तैयार कर अपनी मार्केटिंग करवाती है. Affiliate Marketing सबसे ज्यादा पर्सनल वेबसाइट, ब्लोग्स पर किया जाता है. इससे कंपनी और जिस व्यक्ति ने अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Affiliate Marketing किया हुआ है उन दोनों को ही इससे बहुत फायदा होता है. कंपनी अपने एडवरटाइजिंग Ads को अलग-अलग वेबसाइटस पर लगाने के लिए देती है जिन वेबसाइट पर कंपनी के मार्केटिंग ads दिखते है अगर उन ads पर कोई व्यक्ति क्लिक करके कुछ सामान खरीद लेता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है.

इसी तरह से कई वेबसाइट पर ब्लॉग पर और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Affiliate Marketing का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसा कमाने ( Online Earning ) के लिए और मार्केटिंग के लिए होता है.

 

Infographic Marketing

SEO के लिहाज से आप देखे तो Infographic Marketing एक बेहतर और असरदार तरीका है. जो आपकी मार्केटिंग को बेहत ही मजबूत रूप देता है. आपने खासतौर पर देखा ही होगा. कि अगर आप किसी तरह की कंटेंट मार्केटिंग करते है यदि आपका कंटेंट जितना भी अच्छा होगा उतना ही आपकी मार्केटिंग अच्छी होगी.

मगर एक चीज पर ध्यान दे यदि हम किसी कंटेंट को पढ़ते रहे तो हम उस कंटेंट को पढ़ते-पढ़ते बोर हो जाते है. मगर Infographic Marketing कंटेंट मार्केटिंग का वो जरिया है जिसमे आप अपने कंटेंट को Images के द्वारा दर्शा सकते है. जिससे आप अपने कंटेंट में जान डाल सकते है.

आज की ऑडियंस की नजर से देखे तो  – सभी की पसंद Infographic Images है. इन images के माध्यम से कोई भी पर्सन उसे जल्दी समझ लेता है और इससे आपको एक और फायदा मिलता है कोई व्यक्ति आपकी इमेज को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर शेयर कर देता है तो आपकी ब्रांडिंग इस तरह से अपने आप ही होने लगेगी इससे भी आपको आपके बिज़नेस प्रमोशन में बहुत बड़ी हेल्प होगी.

 

Campaign Marketing

कैंपेन मार्केटिंग वह मार्केटिंग है जहा से आप एक ही जगह से अपने ब्रांड को कई तरह से सभी तरह के मार्केट में मार्केटिंग कर सकते है. इसका एक उदाहरण गूगल है.

Google Adwords Campaign Marketing का एक बहुत बड़ा माध्यम है. आज के इस डिजिटल मार्केट में सबसे ज्यादा Campaign Marketing गूगल के द्वारा ही होती है. दुनिया की 60 से 70 % मार्केटिंग गूगल सर्च इंजन पर ही किया जाता है. इसका सबसे बड़ा रिजन इस सर्च इंजन की लोकप्रियता है.

आप अपने अनुसार अपने कैंपेन मार्केटिंग के सारे प्लान अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते है. सारे प्लान आपको Google Adwords Campaign Plan में जाकर सेलेक्ट कर सकते है.

 

Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का पावरफुल जनरेटर है. जिसके द्वारा आप हाई ट्रैफिक को जनरेट करते है. देखा जाए तो आज का जमाना सोशल नेटवर्क का है आप हर किसी बात को सोशल नेटवर्क पर शेयर करते है, यही कारण है कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर आज के समय में हर व्यक्ति जुड़ा हुआ है.

Facebook, Twitter, Linkedin ये सभी टॉप सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिन पर आपको करोड़ों व्यक्ति का समूह एक दुसरे से जुड़ा हुआ मिलगा चाहे वह किसी भी देश, प्रदेश का हो. इसलिए डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया मार्केटिंग का भी बहुत बड़ा योगदान है.

 

Email Marketing

इमेल मार्केटिंग में Commercial message के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट की ताबड़तोड़ मार्केटिंग कर सकते है. आप अपने अनुसार ईमेल के जरिये अलग – अलग टाइम पर सभी ईमेल पर अपने न्यू  इनफार्मेशन प्रपोजल को प्रेजेंट कर सकते है.

 

SMS Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में SMS Marketing का बहुत बड़ा योगदान है. आज के इस दौर में हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फ़ोन मोबाइल का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. बल्क एसएमएस मार्केटिंग के द्वारा आप बल्क में एक साथ सभी लोगो को SMS कर सकते है.

 

Video Advertising

Youtube गूगल का एक बहुत बड़ा पार्ट है. आप Youtube पर आप अपने ads के माध्यम से अपने ब्रांड का प्रमोशन कर सकते है. Video ads का चलन आज के इस समय में बहुत हो रहा है. इसके अनुसार आप अपने ads को विडियो मार्केटिंग के द्वारा भी डिजिटल मार्केटिंग में इस्तेमाल कर सकते है.

 

 

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *