नोट्स का महत्व Note Importance Info


नोट्स का महत्व

Students के लिए अपने अध्ययन के लिए नोट्स का महत्व बहुत महत्वपूर्ण है

नोट्स का महत्व  Education में , क्लास में नोट्स बनाने से मिलेगा फायदा -क्लास रूम में नोट्स बनाने से न केवल राइटिंग स्पीड बढ़ेगी बल्कि डॉट्स भी क्लिअर होते जायेंगे.



यदि आप क्लास में नोट्स बनाते है तो इससे आपको शैक्षणिक परीक्षाओ में अवश्य रूप से लाभ मिलेगा. इतना ही नहीं इस आदत की वजह से आगे चलकर किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा को पास करने में भी मदद मिलेगी. दरअसल नोट्स बनाते समय हमारा पूरा फोकस महत्वपूर्ण बातों को नोट करने की और होता है. इससे जब विषय को दुबारा से रिवाइज किया जाता है तो डाउट्स क्लिअर हो जाते है. इसके अलावा क्लास में नोट्स बनाने का सबसे बड़ा फायदा वह होता है कि जब टीचर किसी विषय को समझाने के लिए कोई अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करते है तो ऐसे उदाहरणों को नोट करने से कठिन विषय को भी आसानी से समझा जा सकता है. इसलिए क्लास में नोट्स बनाने की आदत बनाये.

 

नोट्स की सूचना कही और नहीं मिलती है हालाकि या टेक्नोलॉजी का जमाना है. जहाँ किसी भी तरह की सूचना को आसानी से जुटाया जा सकता है परन्तु फिर भी कुछ जानकारियों के अध्ययन में भाषा जैसी परेशानिया सामने आ जाती है. ऐसे में यदि आपकी क्लास में नोट्स बनाने की आदत है तो विषयवस्तु को दुबारा से समझने में मदद मिलेगी.

नोट्स का महत्व Note Importance Information

नोट्स का महत्व Note Importance Information

क्लास रूम की याद दिलाएंगे नोट्स

जब आप क्लास रूम में बनाये नोट्स को फिर से रिवाइज करते है तो आपको क्लास रूम का माहोल भी याद आ जाता है. ऐसे में यदि आप किसी महत्वपूर्ण बात को नोट करना भूल गए है तो फिर से उन चीजो को आसानी से रिकाल किया जा सकता है साथ ही क्लास रूम से जुड़ीं अच्छी बातें याद आने से मुड भी फ्रेश होता है.

 

एग्जाम तैयारी के लिए जरुरी है नोट्स

क्लासरूम नोट्स का मतलब है कि टीचर के कहे हुए महत्वपूर्ण पॉइंट्स. टीचिंग के दौरान कई बार बहुत से उदाहरणों का प्रयोग करते है तो उत्तर प्रभावशाली होगा. इसका फायदा यह होगा कि एग्जाम में आपको अच्छे मार्क्स मिलेंगे.

 

नोट्स से क्लिअर हो जायेंगे डाउट्स

यदि आपको कोई विषय कठिन लगता है तो क्लास में नोट्स बनाने की आदत से आप अपने डाउट्स को आसानी से दूर कर सकते है. बहुत बार ऐसा भी होता है कि जब आप नोट्स बनाते है तो आपके डाउट्स भी अपने आप क्लिअर हो जाते है. यदि फिर भी कोई डाउट्स रह जाए तो आप टीचर से उसी समय क्लिअर कर ले ताकि आगे समझने में परेशानी न आये.

 

इससे आपकी लिखने की आदत बनेगी

यदि आप क्लास में नोट्स बनाते है तो इससे आपकी राइटिंग स्पीड भी तेज होगी इसका फायदा यह होगा की एग्जाम के दौरान आप आंसर शीट में तेजी से लिख पाएंगे. बहत से लोगो के लिखने की स्पीड धीमी होती है. इस वजह से पर्याप्त समय होते हुए भी सभी प्रशनो का जवाब नही लिख पाते है.

 

क्लास रूम में नोट्स बनाने के लिए शोर्ट में लिखना बेहतर तरीका है. इसके अलावा नोट्स में सरल शब्दों का ही प्रयोग करना चाहिए.

 

नोट्स बनाए से बढ़ता है अटेंशन

जब आप क्लास में नोट्स बनाना शुरू करते है तो टीचर क्या कह रहे है आप उनके हर एक शब्द को ध्यान से सुनते है. यानी यदि आप अच्छे नोट्स बनाना चाहते है तो अपना पूरा ध्यान क्लास में रखे, साथ ही टीचर की हर एक बात को ध्यान से सुने और उसमे से महत्वपूर्ण बातों को अपनी नोट बुक में नोट करे. इससे आपको जो भी विषय पढ़ाया जा रहा है उसे समझने में मदद मिलेगी.

 

इनफार्मेशन का जरिया है नोट्स

मस्तिष्क में हम सभी तरह की सूचनाओं को एक साथ स्टोर करके नहीं रख सकते है. इसलिए नोट्स बनाना इनफार्मेशन का एक बहुत अच्छा विकल्प है. उदाहरण के लिए जब हम किसी की बातें सुनते है तो उसमे से केवल कुछ बातें ही याद रहती है, जबकि नोट्स से सभी महत्वपूर्ण बातों को नोट करने से जब दुबारा से इसका अध्ययन किया जाता तो सभी बातें फिर से याद हो जाती है.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *