बाल दिवस निबंध | Children Day Essay


बाल दिवस

हमारे विद्यालय में प्रतिवर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस का आयोजन किया जाता है. बाल दिवस पूज्य चाचा नेहरु का जन्मदिवस है. चाचा नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे. वे स्वतन्त्रता संग्राम के महान सेनानी थे. उन्होंने अपने देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया. अपने जीवन के अनेक अमूल्य वर्ष देश की सेवा में बिताए.





अनेक वर्षो तक विदेशी शासकों ने उन्हें जेल में बंद रखा. उन्होंने साहस नहीं छौडा और देशवाशियो को आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहे. पंडित नेहरु बच्चो के प्रिय नेता थे. बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरु कहकर सम्बोधित करते थे.

उन्होंने देश में बच्चो के लिए शिक्षा सुविधाओं का विस्तार कराया. उनके अच्छे भविष्य के लिए अनेक यौजनाये आरम्भ की. वे कहा करते थे. कि आज के बच्चे ही कल के नागरिक बनेंगे. यदि आज उनकी अच्छी देखभाल की जायेगी तो आगे आने वाले समय में वे अच्छे डॉक्टर, इंजीनियर, सैनिक, विद्वान, लेखक और वैज्ञानिक बनेगें. इसी कारण उन्होंने बाल कल्याण की अनेक योजनाये बनाई.

अनेक नगरो में बालधर और मनोरंजन केंद्र बनवाए. प्रतिवर्ष बाल दिवस पर डाक टिकिट का प्रचलन किया. बालकों के लिए अनेक प्रतियोगिताये आरम्भ कराई. वे देश विदेश में जहाँ भी जाते बच्चे उन्हें घेर लेते थे. उनके जन्मदिवस को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

हमारे विद्यालय में प्रतिवर्ष बाल दिवस के अवसर पर बाल मेले का आयोजन किया जाता है. बच्चे अपनी छोटी-छोटी दुकाने लगाते है. विभिन्न प्रकार की विक्रयता योग्य वस्तुए अपने हाथ से तैयार करते है. बच्चो के माता पिता और मित्र उस अवसर पर खरीददारी करते है. सारे विद्यालय को अच्छी प्रकार सजाया जाता है. विद्यालय को झंडियो, चित्रों और रंगों की सहायता से आकर्षक रूप दिया जाता है.

बाल दिवस निबंध

बाल दिवस निबंध

बाल दिवस के अवसर पर खेल कूद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है. बच्चे मंच पर आकर नाटक, गीत, कविता, नृत्य और फैंसी ड्रेस शो का प्रदर्शन करते है. सहगान, बासुरी वादन का कार्यक्रम दर्शकों का मन मोह लेता है. तत्पश्चात सफल और अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओ को पुरस्कार वितरण किये जाते है. बच्चो को मिठाई का भी वितरण किया जाता है. इस प्रकार दिवस विद्यालय का एक प्रमुख बन जाता है.

सम्बन्धित पोस्टनिबंध

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *