मकड़ियों के जाल मुहँ पर Satpuda ke jangal sndarbh prsang

मकड़ियों के जाल मुहँ पर

और सर के बाल मुंह पर (मकड़ियों के जाल मुहँ पर)

मच्छरों के दंश वाले

दाग काले लाल मुँह पर

वात झंझा वहन करते

चलों इंतना सहन करते

कष्ट से ये सने जंगल

ऊँघते अनमने जंगल

 

सन्दर्भ और प्रसंग – कवि ने यहाँ पर इस जंगल की कठिन चढ़ाई का वर्णन किया है.

 

व्याख्या – कवि कहता है कि सतपुड़ा के इन वनों में चलना फिरना बहुत ही कठिन और कष्टदायक है. इन वनों पर चलना जैसे पानी के ऊपर चलना, इन रास्तों पर चलना जैसे जलते हुए अंगारों पर चलना. कवि कहता है कि इन वनों के अन्दर प्रवेश करते ही आप देखेंगे की चारो और मकड़ियों के जले लगे हुए है जो आपको बहुत ही भयभीत कर देंगे आप उन जालों की कल्पना करते हुए सोचिये कि अगर आपके घर में ही अगर इतने जले होंगे तो आप उनकी साफ़ सफाई के बाद ही अपने घर में आना जाना सही तरह से कर सकते है. उसी तरह इस जंगल की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है. कवि कहता है कि इन वनों के जाले और इनकी संख्या इतनी अधिक है कि ये जाले चलते समय आपके मुहँ हाथ और पैरो में एक तरह से लिपट से जाते है.

कवि कहता है कि जब आप इन रास्तो पर चलेंगे तो आपको बड़े बड़े पेड़ो के बीच से झुक कर जाना होगा जिसके कारण आपको सर पर चोट लगने का खतरा और बार-बार सर के बालों का सामने आना इस तरह की तकलीफ का सामना करना पड सकता है. कवि कहता है कि इन जंगलों में पेड़ पौधों के साथ – साथ चौटे बड़े जहरीले मच्छर होते है जो आपको जहाँ भी काटले वह पर आपको काले पीले लाल निशान पड़ने का खतरा भी होता है जिसके कारण आपको बड़ी बिमारी का सामना करना पड़ सकता है. कवि कहता है कि इन जंगलों में बार – बार आंधी और तूफ़ान आने का भी खतरा बना रहता है.

मकड़ियों के जाल मुहँ पर

मकड़ियों के जाल मुहँ पर

इस तरह से कवि कहता है कि इन जंगलों पर चलने से आपको किन चीजो का और बड़े खतरों का सामना करना पड़ सकता है. कवि कहता है कि यदि आप इन कष्टों को सहन करने का माददा रखते है तो आपका इस जंगल में स्वागत है. यह जंगल एक तरह से ऊँघते और अनमने से रहते है.

Satpuda Ke Ghane Jangalसतपुड़ा

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *