मुलेठी का प्रयोग Liquorice Treatment


मुलेठी का प्रयोग

गले से लेकर लीवर तक के लिए उपयोगी, एन्टी बेक्टीरिया गुणों के कारण बाहरी और अंदरूनी चौटों में भी आराम पहुँचाता है  मुलेठी का प्रयोग. खासी की समस्या होने पर मुलेठी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से कफ में राहत मिलती है . इनता ही नहीं इससे सुखी खांसी के साथ ही गले की सूजन भी दूर हो जाती है.



बार-बार मुहं सुखना

अगर आपका मुहं बार-बार सुख जाता है तो ऐसे में मुलेठी के एक छोटे टुकडें को चूस सकती है. मुलेठी में ५० प्रतिशत पानी होता है जो लार बनाने में सहायक होता है. मुलेठी चूसने से गले की खराश में काफी सुधार आता है.

 

अल्सर का इलाज

अनेक शोधों में पाया गया है कि अल्सर से होने वाले पेट के घावों को ठीक करने और उन्हें भरने में मुलेठी काफी फाईदेमंद होती है. मुलेठी में पाए जाने वाले तत्व गेस्ट्रिक अल्सर में आराम पहुंचाते है.

 

कब्ज का इलाज

फाइबर फ़ूड न खाने से कई लोगों में मोटापा, कब्ज और वायु रोग उत्पन्न होने लग जाते है. इनसे बचने के लिए मुलेठी की सुखी जड़ें में और उसे पीसकर पाउडर बना ले. इस पाउडर को गुड व पानी के साथ लेने से आराम मिलेगा.

मुलेठी का प्रयोग

मुलेठी का प्रयोग

 

लिवर की मजबूती के लिए फाईदेमंद

लिवर के कुछ फ्री रेडिकल्स डेमेज होते है जिसकी बजह से हेपाटाइटिस बी रोग लोगो को अपना शिकार बना लेता है. इस स्थिति में मुलेठी लिवर में निकलने वाले बायल ज्यूस के स्त्राव को तेज करने में सहायक होती है ताकि लिवर को इस रोगों से लड़ने की ताकत मिल सके.

 

जोड़ों में दर्द का इलाज

आजकल हर पीढ़ी चाहे युवा हो या वृद्ध, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से परेशान है, इसका एक कारण आजकल की व्यस्त दिनचर्या भी है. इस तरह के रोगों से बचने के लिए आप मुलेठी को रातभर के लिए पानी में भीगने दे और सुबह उस पानी से मुलेठी अलग करके पानी को पिये. जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलेगीं.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *