रात के बाजार का दौर World Night Market


रात के बाजार

रात के बाजार में रौनक बनते हाट बाजार (Pasar Malam Culture)

अगर ट्रैड फेयर मर्चेट्स एसोसिएशन का प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो सिंगापूर में जल्द ही एक स्थायी तौर पर नया नाईट मार्केट स्थापित किया जा सकता है जो पासर मालान नाईट मार्केट की सिंगापुरी परम्परा को जीवित रखने में खासा मददगार साबित होगा. रोलर कोस्टर और एक होटल सहित यह बाजार उन घुमन्तु विक्रेताओ के लिय खासा मददगार होगा जो पिछले पांच सालों में किराया बढ़ने की समस्या से परेशान होकर अपने व्यवसाय से पांच पीछे हटा रहे है. वास्तव में एशिया में नाईट मार्केट का चलन बहुत पुराना है और उनमे से कई बहुत मशहूर और भरेपूरे है. ताइपे के शिहलिन नाईट मार्केट से लेकर सियोल के डोंगडेमन और बैंकाक के कई नाईट बाजार वेश्विक यात्रियों के लिए नई बात नहीं है. खासतौर पर इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापूर में रात को लगने वाले हाट बाजारों की एक समृद्ध संस्कृति है.



 

ग्रीन वे नाईट मार्केट

बैंकाक के नाईट मार्केट दुनिया भर में सबसे ज्यादा मशहूर है एशियन ज्योग्राफिक मेग्जिन के एडिटर लिम वान फिंग के अनुसार हात ताई डिस्ट्रिक्ट में नाईट मार्केट ग्रीन वे से ही शुरू हो जाता है. यह कंजानावान्ति रोड पर मैजिक आई 3डी म्यूजिक के ठीक सामने लगता है. इसके नजदीक ही एक और रात बाजार आसियान नाईट मार्केट मौजूद है. दोनों ही स्ट्रीट फूड्स और कई तरह के ऑफर के लिए मशहूर है.

 

रात के बाजार में चियांग माई नाईट बाजार

बैंकाक की तुलना में यहां स्थानीय हस्तशिल्प कलाकृतियों बहुत कम कीमतों में पाया जा सकता है. सस्ते आभूषण, हस्तनिर्मित लालटेन, चमड़े के पर्स और हाथ से बुने हुए पाउच यहां खूब मिलेंगे. थानोन चांग खालांग के नजदीक यह बाजार बड़े पैमाने पर फ़ूड स्टालों, सजेधजे कैफे, मसाज पार्लर और कहने पीने की जगहों से घिरा हुआ है.

 

कुआलालपुर नाईट मार्केट

अपने खोंमचेवाले के लिए कई नाईट मार्केट है जो अलग-अलग दिन और अलग-अलग जगह गुलजार होते है और पर्यटकों के बीच रात भर इनकी रौनक देखते ही बनती है. कुआलालपुर के कुछ मशहूर नाईट मार्केट में SS-2 पेंटालिंग जाया “यह सोमवार को खुला रहता है” सिरी पेंटालिंग मंगलवार को और तमान कनाट बुधवार के नाम लिए जा सकते है.

 

रात के बाजार नाईट मार्केट का चलन

रात के बाजार नाईट मार्केट का चलन

शिडा नाईट मार्केट

शिह्लिन ताइपे का सबसे मशहूर नाईट मार्केट है, लेकिन शिडा जाने वाले लोगो की तादाद कही ज्यादा है, वजह है इस बाजार का शिहलिन की तुलना में सस्ता होना. नेशनल ताइवान नार्मल यूनिवर्सिटी के पास लोंगकुम स्ट्रीट में स्थित बाजार में जायकेदार स्थानीय भोजन सस्ते, फैशनेबल कपड़ों से लेकर ऐसी चीजो की भरमार है.

 

नोरयांग जिंग फिश मार्केट

सियोल के इस मशहूर बाजार को पूरी नाईट बाजार तो नहीं कहा जा सकता लेकिन सी फ़ूड पसंद करने वाले के लिए यह सारी रात खुला रहता है. यह एक ऐसा बाजार है, जहाँ स्थानीय व्यक्तियों सहित सियोल आने वाले की पर्यटकों को लाइव सी फूड का लुत्फ़ उठाते देखा जा सकता है. यहाँ ऐसे कई रेस्तरां भी मिलेंगे जो मामूली मेहनताने के बदले ग्राहक की और से पकडे गए समुद्री जीव का खाने योग्य पके भोजन में बदल सकते है. हालाकि इस साल यह बाजार कुछ अलग कारणों से भी चर्चा में रहा.

 

क्या है पासर मालान

पासर मालान एक इंडोनेशियाई और मलय भाषा से निकला शब्द है जिसका शाब्दिक अर्थ है, रात को खुलने वाला बाजार. आमतौर पर आवासीय इलाको के नजदीक शाम को खुलने वाले हाट बाजार है जो पूरी रात खुले रहते है. रोजमर्रा की जरुरत वाली सारी चीजे यहाँ एक साथ मिलेगी. यहाँ फल, सब्जियाँ, नमकीन, खिलौने, कपड़े, जूते, अलार्म घड़ियाँ और गहने जैसी चीजे यहाँ कम या उचित मूल्य पर हांसिल की जा सकती है. अक्सर यहाँ DVD, CD और कंप्यूटर सॉफ्टवेर की नकली कॉपियां भी यहाँ बिकती नजर आती है. आमतौर पर पासर मालान एक जगह पर एक दिन से कुछ सप्ताह तक टिकता है.

 

एतिहासिक पासर गेम्बिर

आमतौर पर बिजली और बल्ब की खोज के बाद २० वी सदी में ओपनिवेशक डच ईस्ट इंडीज में नाईट बाजारों की संख्या में बढ़त आई . इनमे सबसे उल्लेखनीय पासर गेम्बिर था. नीदरलैंड की क्लीन विल हैनिमा की वर्षगाँठ का उत्सव मनाने के लिए इस बाजार का आयोजन डच ईस्ट इंडिया के आधिपत्य वाले कौनिन्गस्पलेन बाताविया अब मर्डेका स्क्वायर जकार्ता इंडोनेशिया में किया जाता था. १९०६ से शुरु हुआ पासर गेम्बिर १९२१ से वार्षिक हो गया और १९४२ में दिवितीय विश्व युद्ध के फैलने तक चलता रहा.

 

नीदरलैंड में भी टोंग – टोंग

नीदरलैंड के हेग में टोंग-टोंग फेयर के नाम से एक वार्षिक इंडो – यूरेनियम फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है. जिसका मूल नाम पासर मालान बेसर या ग्रेट नाईट मार्केट है. इंडो-यूरेशियाई लोगो की भी बड़ी तादाद और १९५९ के बाद से इस मेले की लगातार सफलता के चलते नीदरलैंड में दर्जनों पासर मालान हर वर्ष आयोजित किये जा रहे है.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *