विज्ञान का चमत्कार निबंध | Wonder of Science Essay


विज्ञान का चमत्कार निबंध

विज्ञान की देन या विज्ञान वरदान है या विज्ञान का चमत्कार निबंध

आधुनिक युग विज्ञान का युग है. विज्ञान ने मनुष्य के जीवन में महान परिवर्तन ला दिया है. मनुष्य के जीवन को नए-नए वैज्ञानिक आविष्कारो से सुख-सुविधा प्राप्त हुई है. प्राय: असम्भव कही जाने वाली बाते भी सम्भव प्रतीत होने लगी है. मनुष्य विज्ञान के सहारे आज चन्द्रमा तक पहुँच सका है. सागर की गहराइयो में जाकर उसके रहस्य को भी खोज लाया है.




भीषण ज्वालामुखी के मुँह में प्रवेश कर सका है. पृथ्वी की परिक्रमा कर चूका है. बंजर भूमि को हरा भरा बनाकर भरपूर फसलें उगा सका है. विज्ञान की सहायता से मनुष्य का जीवन सुखमय हो गया है. आज घरों में विज्ञान की देन हीटर, पंखे, रेफ्रीजरेटर, टेलीविजन, गैस, स्टोव, रेडियो, टेपरिकॉर्डर, टेलीफोन स्कूटर आदि वस्तुए दिखाई देती है. गृहणियों के अनेक कार्य आज विज्ञान की सहायता से सरल बन गए है.

बिज्ञान की सहायता से आज समय और दूरी का महत्व घट गया है. आज हजारों मील की दूरी पर बैठा हुआ मनुष्य अपने मित्रों और सम्बंधियो से इस प्रकार बात कर सकता है जैसे की सामने बैठा हुआ हो. आज दिल्ली में चाय पीकर, भोजन बॉम्बे में और रात्री विश्राम लन्दन में कर सकना सम्भव है. ध्वनि की गति से तेज चलने वाले ऐसे विमान और एयर बस है. रेल, मोटर, ट्राम, जहाज, स्कूटर आदि आने जाने में सुविधा प्रदान करते है. टेलीप्रिंटर, टेलीफोन, टेलीविजन मनुष्य के लिए बड़े उपयोगी साधन सिद्ध हुए है. विज्ञान की सहायता से समाचार एक स्थान से दुसरे स्थान पर शीघ्र स्थान पर शीघ्र से शीघ्र पहुँचाये जा सकते है. रेडियो फोटो की सहायता से चित्र भेजे जा सकते है. लाहौर में खेला जाने वाल क्रिकेट मैच दिल्ली में देखा जा सकता है. एक घंटे में एक पुस्तक की हजारो प्रतियाँ छापी जा सकती है. आवाज को टैपरिकॉर्डर और ग्रामोफ़ोन रिकॉर्ड पर कैद किया जा सकता है.

विज्ञान का चमत्कार निबंध

विज्ञान का चमत्कार निबंध

चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान की देन भुलाई नही जा सकती. एक्स रे मशीन की सहायता से शरीर के अन्दर के भागों का रहस्य जाना जा सकता है. शरीर के किसी भी भाग का ऑपरेशन किया जा सकना सम्भव है. शरीर के अंग बदले जा सकते है. खून परिवर्तन किया जा सकता है. प्लास्टिक सर्जरी से चेहरे को ठीक किया जा सकता है. भयानक बीमारियों के लिए दवाये और इंजेक्शन खोजे जा चुके है. कृषि के शेत्र में नवीन वैज्ञानिक अविष्कारों ने कृषि उत्पादन में तो वृद्धि की ही है, साथ ही भारी-भारी कार्यो को सरल भी बना दिया है. कृषि, यातायात संदेश वाहन, संचार मनोरंजन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विज्ञान की देन अमूल्य है.

सम्बंधित पोस्टहिंदी ब्लॉग

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

2 Responses

  1. Darshan says:

    Isse bhi long chahiye mujhe

  2. suman says:

    this post is good

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *