व्यक्तित्व विकास की जानकारी

चारित्रिक विकास से ही व्यक्तित्व विकास संभव

व्यक्तित्व विकास के कारण व्यक्ति की पूजा होती है और व्यक्तित्व का निर्माण मानवीय तथा चारित्रिक गुणों के कारण होता है. व्यक्तित्व चाहे पारिवारिक हो या सामाजिक बगैर चरित्र शीलता के उसकी न तो विश्वनीयता रहती है और न ही प्रतिष्ठा.





चाहे कोई बालक हो या व्यस्क अथवा बुजुर्ग, उसका चरित्र ही उसके व्यक्तित्व का आधार और सामाजिक सम्मान का कारण बनता है. जहाँ व्यक्तित्व के निर्माण में व्यक्ति की चरित्रशीलता सबसे महत्वपूर्ण है. वही उसकी इच्छा शक्ति और स्थायी भावो के सम्पादन में भी उसकी अहम भूमिका है.

व्यक्तित्व के कारण व्यक्ति की पूजा होती है और व्यक्तित्व का निर्माण मानवीय तथा चारित्रिक गुणों के कारण होता है. व्यक्तित्व चाहे पारिवारिक हो या सामाजिक, बगैर चरित्रशीलता के उसकी न तो विश्वसनीयता रहती है और न ही प्रतिष्ठा. चारित्रिक गुणों में नैतिकता और धार्मिकता भी सहजतया प्रतिष्ठित रहती है. चारित्रिकता और नैतिकता का विकास ही उसका व्यक्तित्व विकास है. जीवन में चारित्रिक उपलब्धियों नैतिक प्रतिमानों से ही अर्जित होती है. चरित्र केवल इच्छा शक्ति का परिणाम, स्थायी भावो का सुफल या आदतों का समूह ही नहीं है, वरन तीनो का सम्मिलित रूप है.

व्यक्तित्व विकास की जानकारी

व्यक्तित्व विकास की जानकारी

एक सचरित्र व्यक्ति के किसी को कोई खतरा नही होता है. वह अपने इरादों और लक्ष्यों के प्रति न केवल नेक होता है. अपितु अपनी जिम्मेदारियों के प्रति एकनिष्ठ और सावचेत भी होता है. चरित्र के प्रति निष्ठा रखने वाले सदा सक्रिय होते है. निष्क्रिय नहीं. सचरित्र व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई खाना पसंद करते है. किसी की मेहरबानी की नहीं. उसकी निगरानी के लिए चाहे कोई सुपरवाइजर रखा जाये या नहीं. वह अपने कर्तव्य के प्रति कभी लापरवाह नहीं होगा. उससे जब भी मिलो, व्यवहार में प्रसन्नता दिखाई देगी. किशोरावस्था जीवन की वह कड़ी है, जो चारित्रिक गुणों को एक प्रबल आधार देती है. यही तो वह उम्र है, जिसमे आत्मसम्मान का स्थायी भाव विकसित हो जाता है. इस अवस्था में बच्चे में राष्ट्रप्रेम, परोपकार, सहानुभूति और अनुशासन जैसे चारित्रिक गुणों के संस्कार दिए जाए तो व्यक्तित्व विकास और सामाजिक व्यवहारों में बड़े महत्वपूर्ण परिवर्तन घटित हो सकते है. ऐसे संस्कारों के सुखद दूरगामी परिणाम होते है.

Knowledge and Information

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *