सफलता के नायाब तरीके Success Tips


व्यक्ति के जीवन के Innovative Methods of Success सफलता के नायाब तरीके

मैं छात्रों को यह कहना चाहता हूँ कि हमेशा नयी- नयी चीजें सिखने की आदत डालें, सफलता के नायाब तरीके सीखे, ऐसा करने से आपकी पर्सनेलिटी इम्प्रूव होगी और यकीन मानिए आप हर मोंड पर सफल होंगे.

करियर के शुरूआती दौर में इंसान को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है, तब आप समय का ध्यान नहीं रखते है. उसके बाद मेहनत करने की आदत सी बन जाती है. आप अपने काम को समझने लगते है. यह सच है कि यदि आप ज्यादा मेहनत नहीं करेंगे, तो आप सफल भी नहीं होंगे.




सफलता के नायाब तरीके Success Tips

सफलता के नायाब तरीके Success Tips

यह क्षेत्र राष्ट्र निर्माण का क्षेत्र है. एक शिक्षक समाज के लिए सेवा का पुनीत कार्य करता है. अध्यापक को विनोदप्रिय, गुणगान होने के साथ संतुलित होना होता है. ताकि वह सभी स्टार के छात्रों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़कर उनके सुनहरे भविष्य को बना सके.

हमारी कोशिश होनी चाहिए कि काम को अच्छे तरीके से करने की दक्षता अपने अन्दर पैदा करे. ऐसा करके हम एक घंटे का काम पौन घंटे के हिसाब से १५ मिनिट बचा लेंगे, इससे हमारा एक दिन लगभग ३० घंटे या उससे ज्यादा का हो जाएगा.

जिस नई लाइन में आप जाना चाहते है, अगर उस फिल्ड के डिटेल्स पता कर ले, तो बेहतर होगा और आप उस फील्ड में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है.

व्यक्ति में लगातार सिखने के चाह होनी चाहिये. जीवन में गलतियाँ करने से डरें नहीं, क्योकि गलतियाँ हमें वास्तविक स्थिति से अवगत कराती है और शिक्षा देती है. लेकिन गलती करना पर्याप्त नहीं है. उन गलतियों से सीखना भी उतना ही जरुरी है.

मैं व्यक्तिगत रूप से इन बातों को स्वीकार करता हूँ कि जीवन में पैसे का महत्व होता है. लेकिन सफल होने में पैसा कोई महत्वपूर्ण भूमिका अदा नहीं करता. सबसे महत्वपूर्ण है आपकी इच्छाशक्ति.

किशोरों की चिंताओं को पूरी संवेदनशीलता तथा सम्मानपूर्वक सुलझाने की कोशिश करें. बात-बात पर बच्चो को नसीहत देने की कोशिश न करें. बल्कि बच्चो के साथ दोस्ताना व्यवहार करें.

उदहारण के लिए लार्ड स्वराज पाल दुनिया के जाने माने उद्योगपतियों में से एक है और कहा जाता है कि वे महारानी एलिजाबेथ से भी अधिक धनवान है. ब्रिटेन ने अपनी बेटी के इलाज के लिए गये लार्ड स्वराज पाल ने वहाँ अपने व्यापार की शुरुआत एक छोटी से दूकान से की थी.

 

सम्बंधित पोस्ट

१८ महत्वपूर्ण बातें Important Things

 

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *