सफलता के सूत्र हिंदी में


सफलता के सूत्र

सफलता एक ऐसी कला है, जिसे सभी पाना चाहते है, परन्तु सभी व्यक्ति सफल नहीं हो पाते, कुछ असफल भी होते है. जो असफल होते है, वे यह सोचते है कि यह काम हम नहीं कर सकते, परन्तु हमें यह समझना चाहिए कि संसार में कोई भी कार्य असम्भव नहीं है. कार्य कठिन हो सकता है, परन्तु असम्भव नहीं, इस दुनिया में सभी कुछ संभव है. फिर हम तो इंसान है, हम सभी कुछ कर सकते है. लेकिन इसके लिए त्याग और परिश्रम की आवश्यकता होती है. जो व्यक्ति सफल होते है, उनकी सफलता ईश्वरीय चमत्कार न होकर उनमें सफलता के सूत्र संकल्प, परिश्रम, त्याग और उनके कर्मों का ही परिणाम होता है. उन्ही सफल व्यक्तियों के कुछ सिधांत इस प्रकार है.




सफलता के सूत्र

सफलता के सूत्र

संकल्प

यदि मन में यह संकल्प में लिया जाए की यह कार्य करूँगा, चाहे इस कार्य को करते हुए मार्ग में कितनी ही मुसीबते क्यों न आये, तो फिर आप मानिए कि संकल्प लेते ही हम ५० प्रतिशत सफल हो गए है.

 

लक्ष्य

हमें एक लक्ष्य निर्धारित किया है, उसे प्राप्त करने का हमें भरसक कठिन परिश्रम करना चाहिए, ताकि हम लक्ष्य तक शीघ्रताशीघ्र पहुँच सके.

 

बलिदान

सफलता बलिदान की माँग करती है. यह निश्चित है कि सभी व्यक्तियों को जीवन में एक बार सुख और एक बार दुःख का सामना अवश्य करना पड़ता है. यदि हम सभी सुख चाहते है अर्थात कठिन परिश्रम करने से डरते है तो हमें बाद में दुःख का सामना करना पड़ेगा. परन्तु हम अभी से मोह माया त्याग कर परिश्रम करते है तो बाद में सुख की प्राप्ति होगी.

 

निर्णय क्षमता

जिंदगीं में कुछ मोंड ऐसे भी आते है, कि जब हमें निर्णय करना पड़ता है कि हम किस राह पर चले.

 

दृढ़ इच्छाशक्ति

अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर ही मानव चाँद पर गया और आज मंगल ग्रह पर जाने की तैयारी कर रहा है. दृढ़ इच्छाशक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति है.

 

मन में गहरी ठेस

इतिहास में कई ऐसे उदाहरण सामने है, जब किसी के मन में गहरी ठेस लगी है और वह अपने आपको अपमानित समझकर ऐसे असाधारण कार्य कर डालता है, जिससे लोगो को आश्चर्य होगा है. अत: हमें विपरीत परिस्थितियों से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि हमें निरंतर अपने उद्देश्य की प्राप्ति की और अग्रसर होगा चाहिए. सफलता का मन्त्र है काल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में प्रलय होएगी, बहुरी करेगा कब. अत: इस महामंत्र को अपनाने से कोई भी व्यक्ति आपको और अपनाने से कोई भी व्यक्ति आपको और हमको सफलता प्राप्त करने से नहीं रोक सकता.

 

सम्बंधित पोस्ट

ब्रम्हा मुहूर्त की जानकारी

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *