साक्षरता | Literacy Hindi Essay | Hindi Essay

साक्षरता से देश प्रगति करेगा अथवा साक्षरता आन्दोलन

साक्षरता का तात्पर्य है अक्षर ज्ञान का होना. दुसरे शब्दों में व्यक्ति का पढने लिखने में समर्थ होना साक्षर होना कहलाता है. इस बात में कोई दो मत नही है कि प्रत्येक व्यक्ति को अक्षर ज्ञान होना चाहिए.





अक्षर ज्ञान व्यक्ति के लिए उतना ही अनिवार्य है जितना कि अँधेरे कमरे के लिए प्रकाश या अंधे के लिए आँखे. वर्तमान सभ्यता काफी उन्नत हो चुकी है. इस उन्नति का एक मुलभुत आधार है. शिक्षा के बिना प्रगति का पहिया एक इंच भी नहीं सरक सकता. यदि शिक्षा प्राप्त करनी है तो अक्षर ज्ञान अनिवार्य है. आज की समूची शिक्षा अक्षर ज्ञान पर आधारित है. भारतीय मनीषियों ने तो अक्षर को ब्रम्हा माना है.

आज ज्ञान-विज्ञान के लिए दूसरों पर निर्भर बना रहता है. उसे पत्र पढने बस रेलगाड़ी की सूचनाये पढने के लिए भी लोगो का मुहँ ताकना पड़ता है. परिणामस्वरूप उसके आत्मविश्वास में कमी आ जाती है. यहाँ तक कि वह समाचार पत्र पढ़कर दिनोदिन गतिविधियों को भी नहीं जान पाता. इस प्रकार वह विश्व की प्रगतिशील धारा से कट कर रह जाता है. रोज-रोज होने वाले नए आविष्कार उसके लिए बेमानी हो जाते है.

साक्षरता

साक्षरता

दुर्भाग्य से भारत में निरक्षरता का अन्धकार बहुत अधिक छाया हुआ है. अभी यहाँ करोड़ों लोग वर्तमान सभ्यता से एकदम अनजान है. ईश्वर ने उन्हें जो-जो शक्तियाँ प्रदान की है. वे भी सोई पड़ी है. अगरबत्ती की सुगंध की भाती उनकी प्रतिभा उन्ही में खोई पड़ी है. अगर ज्ञान की लो जल जाए, साक्षरता का दीप जल जाए तो समूचा हिन्दुस्तान उनकी सुगंध से महमह कर उठेगा. तब हमारे वनवासी बंधू जो अज्ञान के कारण अपनी वन सम्पदा के महत्व को नहीं जानते, उसके महत्व को जानेगे अपनी वन भूमि का चहुमुखी विकास करेंगे. परिणामस्वरूप नए उद्योगों धंधो से भारतवर्ष तो फलेगा-फूलेगा ही उनके सूखे चेहरों पर भी रंगत आएगी. अत: साक्षरता आज का युगधर्म है. उसे प्रथम महत्व देकर अपनाना चाहिए.

सम्बंधित पोस्ट – हिंदी निंबध

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *