Bacche Apni Jimmedari Lena Sikh Gaye Hai

Bacche Apni Jimmedari Lena Sikh Gaye Hai

आज के इस युग में बच्चे अपने आप में सेल्फ डिपेंडेंट हो गए है इसी बात को आपके लिए (Bacche Apni Jimmedari Lena Sikh Gaye Hai)  में की गई है. अधिकतर युवा अब अपने जेब खर्च के लिए माँ बाप पर निर्भर नहीं रहना चाहते. हाल ही में हुए एक रिसर्च के नतीजे बताते है कि युआ अब मा बाप के पैसे उड़ाने की पुरानी अवधारणा के उलट उन्हें वित्तीय मदद पहुँचा रहे है.

स्टडी के दौरान विभिन्न सामाजिक आर्थिक वर्गो से ताल्लुक रखने वाले १६ से २६ साल के १२३ आस्ट्रेलियाई युवाओं से बात की गई. इस दौरान उनसे उनकी धारणाओं, मान्यताओं और आर्थिक योगदान व खर्चे के बारे में पूछा गया. इस सर्वे में पाया गया कि अधिकतर युवा घरेलु वित्तीय सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते है. ज्यादातर युवाओ ने आर्थिक मोर्चे पर परिवार को बाहर से मदद करने की भी इच्छा जाहिर की, खासकर उन लोगों ने जिनके माता-पिता आर्थिक मौर्चे पर संघर्ष कर रहे है.

Bacche Apni Jimmedari Lena Sikh Gaye Hai

Bacche Apni Jimmedari Lena Sikh Gaye Hai

इसी तरह से खुशनुमा बचपन बनाये रखे बुढ़ापे तक मजबूत रिश्ता, सात दशक तक स्टडी करने के बाद अमरीकी मनोचिकित्सक इस नतीजे पर पहुंचे है कि जिन व्यक्तियों को बचपन ने खुशनुमा पारिवारिक माहौल मिलता है, जीवन के मध्य व वृद्धावस्था में उनके रिश्ते अधिक मजबूत होते है. रिसर्च में बताया गया है कि बचपन के अनुभव व्यक्ति के पूरे जीवन व उनके रिश्तो पर गहरा असर डालते है. यह स्टडी रिपोर्ट पिछले ही सप्ताह साइकोलॉजीकल साइंस में प्रकाशित हुई. इस रिसर्च के लेखकद्वय रॉबर्टवालडींगर, हॉवर्ड मेडिकल स्कूल में और मार्क शुल्ज ब्रायन मार कॉलेज में मनोचिकित्सक है. रिसर्च के दौरान उन्होंने पूर्व में किये गए रिसर्च आकड़ों का विश्लेषण कर यह नतीजा निकाला है.

हिंदी ब्लॉग 

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *