Cleaning Attention साफ सफाई कैसे करे


Cleaning Attention – साफ सफाई




साफ सफाई (Cleaning Attention) के लिए इंतजार न करे

Cleaning Attention फॉर योर होम – घर को व्यवस्थित और साफ रखना आसान काम नही है . समय न होने पर यह काम और भी चेलेंजिग हो जाता है. असल ने सफाई के लिए बहुत ऊर्जा, मेहनत और वक्त और की जरुरत होती है. अगर आप एक व्यस्त मा या कामकाजी महिला है तो आप सोचती है कि वीकएंड पर कुछ घंटे निकालकर क्लीनिंग की जाए लेकिन क्लीनिंग के ये टिप्स आपको अपना काम बिना परेशानी के पूरा करने में मदद कर सकते है.

Cleaning Attention में अपना बिस्तर हर सुबह ठीक करे

करीने से लगा बिस्तर पुरे कमरे को साफ़ दिखाता है. इस छोटे से काम को करने में केवल 30 second का समय ही लगता है. अगर परिवार का हर सदस्य अपने बेड को रोज सुबह करने की आदत डाल ले तो आपको शाम को घर साफ़ मिलेगा. कई शौध भी बताते है कि सवेरे बेड साफ करने से न सिर्फ आपको ख़ुशी का अहसास होता है बल्कि नींद भी बेहतर आती है.

 

Cleaning Attention में टालने का काम न करे

जब आपकी नजर गंदे सिंक, धूल भरे शेल्फ या बच्चे के बिखरे कपड़ों पर पड़े तो इन्हें हाथों-हाथ साफ़ कर दे, वीकएंड का इन्तजार न करे, हर दिन थौड़ी, थौड़ी सफाई करके आप कम मेहनत में घर को व्यवस्थित बनाये रख सकती है. हफ्ते में एक ही बार चार घंटे लगाकर घर साफ़ करने से बेहतर है, रोजाना पांच मिनट लगाकर छोटे-छोटे काम निपटाती रहे.

सोफे पर बच्चो के पोपकोर्न गिरा देने पर या आपके पेट डॉग के बाल कारपेट से साफ़ करने के लिए हर बार बड़े साइज़ के वैक्यूम क्लीनर का अच्छा विकल्प है. यह आपके घर को मिनटों में साफ़ करने के लिए एक आसान उपकरण साबित होगा.

 

Cleaning Attention में कपड़ो का रखे खास ध्यान

कई दिनों के कपडें एक साथ धोने से अच्छा है आप रोज के कपड़े रोज धो ले. यह काम आसान भी है और वक्त बचाने वाला भी. इस काम को आप वाशिंग मशीन की मदद से भी कर सकती है. ऐसा करके आप कपड़ों के ढेर को देखकर होने वाले तनाव से भी बच सकती है और वीकएंड में अपने लिए ज्यादा समय बचा सकती है.

 

Cleaning Attention में जितना कम सामान रखोगे घर उतना साफ़ रहेगा

कई बार हम काम न आने वाला सामान भी घर में जमा करते रहते है. बेकार चीजों के ढेर में जमा करते रहते है. बेकार चीजों के ढेर के साथ आपका घर व्यवस्थित नहीं देखेगा. चाहे आप नियमित सफाई करती हो. इससे बचने के लिए फ़ालतू सामान को आप बेच दे, जरुरतमंदों को दे दे या फिर फैक दे. फर्क आप खुद महसूस कर सकेगी. याद रखे, घर में जितना कम सामान होगा, वह उतना ही साफ़ देखेगा.

सकारात्मक रवैये के साथ मुश्किल से मुश्किल काम को भी तनावमुक्त रहकर आसानी से पूरा किया जा सकता है. अगर आप अकेली है तो अपना पसंदीदा म्यूजिक ऑन करे और झूमते गाते क्लोनिंग का काम पूरा करे. यह एक प्रभावशाली वर्कआउट साबित होगा और आप बिना पसीना बहाए कुछ पाउंड वजन भी घटा सकते है. अगर आपके बच्चे है तो उन्हें दिखाए कि घर साफ़ करना भी एक दिलचस्प काम है.

 

Cleaning Attention में हर खाने के बाद किचल हो साफ़

खाना खाने के तुरंत बाद बर्तन और रसोई साफ़ करे दे. टालने की स्थिति में काम इतना बढ़ जायेगा कि आपको इसे साफ़ करने में कई घंटे बिताने पड़ेंगे और इस मशक्कत से थकान होगी, सो अलग. वही अगला खाना पकाने से पहले अगर आपको रसोई व्यवस्थित मिलेगी तो न सिर्फ आपका काम आसान होगा, बल्कि वक्त भी बचेगा.

 

Cleaning Attention में छोटे बच्चे भी आपके काम में हाथ बताएँगे

घर की सफाई का काम शुरू हो गया है और इस काम में मदद की दरकार सभी को रहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए अगर टीम वर्क की तर्ज पर काम किया जाए तो इसे चुटकियों में निपटाया जा सकता है. इस बात में कोई दोराय नहीं कि कई हाथ काम को हल्का बना देते है. लेकिन इन कामों के लिए बच्चो को तैयार करना काफी मुश्किल होता है. कुछ आसान उपाय है. जिन्हें अपनाकर नन्हे कारीगरों से काम करवाया जा सकता है.

 

Cleaning Attention में बच्चो के साथ टीम वर्क प्लान कर

अगर आप बच्चो को अकेले बाथरूम साफ करने के लिए कहेंगी तो उन्हें यह सजा लगेगी. लेकिन जब यही काम उन्हें पेरेंट्स के साथ करने के लिए कहा जायेगा तो उसमे उन्हें ख़ुशी भी मिलेगी और सुरक्षा भी. जहाँ पापा टॉयलेट साफ़ करने का जिम्मा सम्भालेंगे, वही छोटे मिया सिक को स्क्रब करने, नलों को पोलिश करने, कचरे को डस्टबिन और गंदे तौलिये को लोंड्री में डालने का काम कर सकते है. टीम का हिस्सा बनकर बच्चे क्लीलिंग के काम में भागीदारी तो निभाते ही है, क्लीनिंग स्किल्स के साथ-साथ आपसे काम का सलीका भी सीखते है. अगर आप यह सोचती है कि बच्चे घर के काम के लिए छोटे है तो यह याद रखे कि जो बच्चे स्मार्टफोन और दुसरे गेजेट्स हेंडल कर सकते है वे काम भी कर सकते है.

Cleaning Attention

Cleaning Attention

Cleaning Attention में एक अलग तरीके से बच्चो को दे जिम्मेदारी

काम के मामले में पेरेंट्स की बात अनसुनी करना बच्चो की स्वाभाविक आदत होती है. बच्चो को डांट फटकार लगाकर या डरा धमकाकर काम पूरा करने के लिए कहकर अपना दिन बर्बाद न करे. बेहतर होगा कि आप दिन भर के काम की एक लिस्ट बनाकर पोस्ट करे या उन्हें एक पेपर पर लिख दे. अब टीम्स के बीच काम बाँट दे और काम पूरा न होने तक उन्हें उसमे से अपनी पसंद का काम चुनने का मौका दे. काम को पेपर पर लिख देने से पसंद नापसंद की खींचतान ख़त्म हो जाती है.

 

Cleaning Attention में बच्चो को काम का भरपूर ईनाम भी दे

क्लीनिंग का काम किसी के लिए भी मजेदार नहीं हो सकता. इस स्थिति में आप बच्चो के लिए कोई रिवॉर्ड प्लान कर सकती है . काम ख़त्म होने पर आप एक फैमिली ट्रीट के लिए पिज्जा खाने जा सकती है या उन्हें उनकी पसंद की फिल्म दिखाने थियेटर ले जा सकती है. ऐसा करके आपको परिणाम भी अच्छे मिलेंगे और बच्चो का दिल भी जीत लेंगी. किशोरावस्था में प्रेरेंट्स की टीम में काम करना बच्चो को कम ही पसंद आता है. ऐसे में आप उन्हें बड़े लेकिन सुरक्षित जॉब्स सौप सकती है, उन्हें गेरेज साफ करने लिविंग रूम का कारपेट शेम्पू करने बिखरे कपड़ों को जमाकर रखने को कहे यदि आप काम पूरी तरह से उन पर छोड़ देगी और  उन्हें अपने तरीके से करने का मौका देगी तो वे इसमें गर्व महसूस करेंगे. काम जितना ज्यादा चेलेंजिंग होगा, उन्हें उतना ही सिखाने को मिलेगा. काम की खुले दिल से तारीफ़ करना न भूले.

 

Cleaning Attention में विनेगर करेगा कमाल की सफाई पर ध्यान दे

विनेगर यानी सिरका तक़रीबन सभी की रसोई में मिल जाता है आमतौर पर इसका इस्तेमाल कुकिंग में होता है, कुछेक इसका उपयोग सलाद के साथ भी करना पसंद करते है लेकिन क्या आप जानती है कि सिरके के ऐसे अनगिनत उपयोग भी है, जो आपकी घर चमकाने में मदद कर सकते है. ऐसे में क्या महंगे उत्पाद खरीदने की बजाय घर में मौजूद इस किफायती क्लीइंग सोल्यूशन को आजमाना समझदारी भरा फैसला नहीं होगा?

 

Cleaning Attention में इससे गंदे बाथरूम होंगे साथ

अगर आप टॉयलेट बोलकर कठोर पानी की परतें यदि आपके टॉयलेट बोल पर जमी है तो विनेगर इसे साथ करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इसके लिए आप बोल में एक कप ह्वाईट विनेगर और कुछ डेन्चर टेबलेट डालकर रात भर छोड़ दे. सुबह ब्रश से साफ़ करे.

 

शावर स्प्रे का भी ध्यान रखे

क्या आप रोजाना के शावर स्प्रे से बने धब्बो को साफ़ करने का एक सस्ता विकल्प चाहती है? एक स्प्रे बोतल में एक तिहाई सिस्का और दो तिहाई पानी भरे और इसमें एक बड़ा चम्मच बर्तन ढोने का लिक्विड मिला दे. हर शावर के बाद इस मिश्रण को दिवार पर स्प्रे कर दे.

विनेगर आपके ब्यूटी टूल्स को साफ़ रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है. बराबर मात्रा में विनेगर और पानी मिलाये और इस सोलुशन को अपने मेकअप, आइलेश कलर और अन्य टूल्स की क्लोइंग के लिए काम में ले.

लौंड्री से आने वाली गंध को हटाने के लिए अपने नियमित वाश लोड में एक कप ह्वाईट विनेगर मिला दिया करे. नर्म लोंड्री बाजार से सॉफ्टनर खरीदने की बजाय अपने फेब्रिक सॉफ्टनर डिस्पेंसर में आधा कप ह्वाईट विगेनर डाले और इस्तेमाल करे.

घर की खिड़कियों को साफ़ करने के लिए एक कप रबिंग एल्कोहल में एक कप पानी मिलाये और इसमें एक बड़ा चम्मच ह्वाईट विनेगर मिला ले.

विनेगर पालतू पशुओं द्वारा छोड़े गए निशानों का सफाया करने में कारगर साबित होता है. ऐसे निशानों को पहले ह्वाईट वेगेनर से भिगोये फिर उस पर बेकिंग सोडा डाल दे. इसे एक दिन सूखने दे और फिर वेक्यूम क्लीनर की सहायता से साफ़ करे.

 

 

कंप्यूटर की सफाई

काटन को सिरके में भिगो कर की बोर्ड साफ करे. ध्यान रखे कि स्प्रे बोतल का इस्तेमाल नहीं करना है.

पैन से जलने के निशान या जम चुकिं चिकनाई को साफ़ करने के लिए उन्हें रातभर विगेनर और पानी के घोल में भिगो कर रखे और सुबह स्क्रब से रगड़ कर साफ़ करे दे. गंदगी आसानी से साफ़ हो जायेगी.

अपने डिशवाशर को साफ़ करने के लिए इसके डिटर्जेंट कंटेनर को विगेनर से भरे और सबसे ऊपर के रैंक पर विगेनर से भरा एक कटोरा रखकर इसे हॉट साइकिल पर चालू कर दे. आप इसके फिल्टर्स को भी सिरके से साफ़ कर सकती है. इससे डिशवाशर में किसी तरह की बदबू भी नहीं रहेगी. माइक्रोवेव एक कटोरी पानी में कुछ बुँदे सिरके की डाल कर तीन से पांच मिनिट के लिए करे. कुछ देर बाद अन्दर के हिस्से को पौंछ दे.

 

अपने जिद्दी दागों से ऐसे निपटे

आपने देखा होगा कई बार आपके चाहते हुए भी आपकी महंगी और फेवरेट ड्रेस किसी दाग की वजह से बेकार हो जाती है और आपको मजबूर होकर उसे छौडना पड़ता है. लेकिन अगर आपको दाग साफ़ करने के कुछ प्रभावशाली तरीके पता हो तो आपकी मुश्किल आसान हो सकती है.

 

सभी तरह के दाग धब्बे होंगे दूर

आप एक स्प्रे बोतल में तीन चौथाई पानी भरे और इसमें एक बड़ा चम्मच विगेनर, एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और एक छोटा चम्मच बर्तन धोने का साबुन डालकर अच्छी तरह मिला ले. अब आपके लिए एक प्रभावशाली क्लीनर तैयार है, जो सभी तरह के दाग धब्बो को दूर करने में आपकी मदद करेगा.

बच्चो के कपड़ों पर पेंट के दाग लग गए है तो घबराये नहीं. दाग वाले हिस्से को रबिंग अल्कोहल में भिगोये और उसे थोड़ा जोर डालते हुए घिसे. अगर दाग सुखा है तो पहले, उसे नाख़ून से खुरचने की कोशिश करे और अगर गोला है तो सूखी कोटन से अतिरिक्त पेंट को निकाल दे.

 

आयल या ग्रीस के दाग कैसे निकाले

आयल व ग्रीस के जिद्दी दांगो से छुटकारा पाने में बेबी पाउडर आपकी खासी मदद कर सकता है. आपको बस इतना करना है कि दाग को बेबी पाउडर से ढक दे और उसे रातभर के लिए छौड़ दे. सुबह इसे धो दे, आप देखेंगे कि इस जिन्दगी दाग की छुट्टी हो चुकी है.

 

फेब्रिक के दाग और नेल पोलिश रिमूवर

अगर आपकी ६ वर्ष की नन्ही पारी ने मेनिक्योर करने की ठान ली है तो यह तय है कि आपको नेल पॉलिश के दाग मिलने वाले है. अप्कोक इससे घबराने की जरुरत नहीं है. क्यों कि रबिंग एल्कोहल की मदद से इन्हें आसानी से साफ किया जा सकता है. इसे ऐसे ही दाग पर लगाये या पानी के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती है.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *