English Language Greeting Words अभिवादन


Greeting Words in English

अंग्रेजी भाषा में अभिवादन कैसे करे? Greeting words को हिंदी भाषा से अंग्रेजी भाषा में कैसे इस्तेमाल करते है?

Important English Sentences for Salutation – अंग्रेजी में अभिवादन करने के लिए महत्वपूर्ण वाक्य

अंग्रेजी बोलचाल सीखने के लिए अंग्रेजी में अभिवादन का ज्ञान होना आवश्यक है. हम दिन के समय किसी भी समय जब आपस में एक दूसरे से मिलते है तो हिंदी में नमस्ते, राम-राम या नमस्कार ही करते है, परन्तु भाषा में समय से तथा हर समय अभिवादन करने की रीति अलग है. अंग्रेजी में अभिवादन करने को शिष्टाचार का बहुत अच्छा तरीका समझा जाता है. किसी व्यक्ति से अभिवादन करके आप उसे प्रभावित कर सकते है.




अंग्रेजी में सुबह के समय से १२ बजे तक Good Morning (गुड मॉर्निंग) कहा जाता है तथा १२ बजे के बाद से सांय पांच बजे तक Good Afternoon (गुड आफ्टरनून) कहते है. शाम पांच से लेकर आधी रात तक आपको Good Evening बोलना चाहिए. Good Day (गुड डे) का प्रयोग दिन में किसी भी समय किया जा सकता है.

 

यदि आपको दिन के समय में किसी से विदा लेनी हो तो Good Bye या Bye-Bye कह सकते है. अलविदा के लिए Farewell (फेयरवैल) का भी प्रयोग किया जाता है. रात को विदा लेते समय Sweet Dream (स्वीट ड्रीम) का भी प्रयोग किया जाता है.

 

अंग्रेजी भाषा में किसी को पुकारना हो या सम्बोधित करना हो तो Hello (हेलो) का प्रयोग करते है. उससे पूछने के लिए कि आपका क्या हाल है, How do you do (हाऊ डू यू डू) या How are you (हाउ आर यू) का प्रयोग करना चाहिए. यदि कोई आपका हाल पूछने के लिए आपको How do you do कहे तो आप भी जवाब में How are you या How do you do (हाउ डू यू डू) ही कहेंगे.

 

Good morning  गुड मार्निंग = सुबह की नमस्ते

Good noon गुड नून = दोपहर की नमस्ते

Good afternoon गुड आफ्टरनून = दोपहर बाद की नमस्ते

Good evening गुड इवनिंग = शाम की नमस्ते

Good day गुड डे = अच्छा दिन (शुभ दिन)

Good night गुड नाईट = रात की नमस्ते

Farewell फेयरवेल = विदा

See you again सी यू अगेन = फिर मिलेंगे

Sweet dreams  स्वीट ड्रीम्स = सुहानी नींद सोओं

Hello हेलो = हेलो या अरे

How do you do हाऊ डू यू डू = आपका क्या हाल है

Greeting words अंग्रेजी भाषा में अभिवादन

Greeting words अंग्रेजी भाषा में अभिवादन

 

अभिवादन के पश्च्यात कुशलक्षेम पूछने से सम्बंधित कुछ वाक्य

Hello Sanjay   हैलो संजय  हैलो संजय

Hello, How are you sunil? हैलो, हाऊ आर यू सुनील? हैलो सुनील आप कैसे हो?

I am quite well, thank you. What about you. आई एम क्वाईट वेल, थैंक यू, व्हाट अबाउट यू?, धन्यवाद आपका क्या हाल है? मैं बिलकुल ठीक हूँ

 

I am glade to see you.  आई एम ग्लेड टू सी यू , आपसे मिलकर प्रसन्नता हुई.

 

I am also pleased to meet you. आई एम आलसो प्लीज्ड टू मीट यू, मैं भी आपसे मिलकर प्रसन्न हुआ.

 

May I come in with you?  में आई कम इन विद यू?  क्या मैं आपके साथ चल सकता हूँ.

 

You are most welcome.  यू आर मोस्ट वेलकम. आपका अत्यधिक स्वागत है.

 

How did you like my present? हाऊ डीड यू लाइक माई प्रेजेंट, मेरा उपहार आपको कैसा लगा.

 

It is my pleasure.  इट इस माई प्लेजर, मेरे लिए सोभाग्य की बात है.

 

I have done your work today. आई हैव डन योर वर्क टुडे, मैंने आपका काम कर दिया है.

 

It is very kind of you. इट इज वेरी काइंड ऑफ़ यू.  यह आपकी बड़ी मेहरबानी है.

 

Etiquette and Manners (एटीकेट्स एण्ड मैनर्स) शिष्टाचार और रीति

प्रत्येक भाषा के अपने तौर तरीके और शिष्टाचार के नियम होते है. हमारी मातृभाषा हिंदी में आदर सूचक शब्द “जी” का प्रयोग किया जाता है. सम्मान प्रदर्शित करने के लिए सामने वाले व्यक्ति को आप तथा जो सामने नहीं है, उसे ये कहकर सम्बोधित करते है. अंग्रेजी भाषा में आपका प्रयोग नहीं, बल्कि केवल you का प्रयोग होता है, जिसका अर्थ तुम है. अंग्रेजी भाषा में शिष्टाचार के अनेक शब्द है, जिनके आधार पर जगह जगह पर Formality (फोर्मेलिटी) ओपचारिकता निभाई जाती है.

 

शिष्टाचार के शब्द बोलते समय सामने वाले के प्रति विनम्रता और आदर प्रकट किया जाता है. उदहारण के लिए, आइये, कृपया आप, मुझे खेद है, क्षमा करना या शुक्रिया जैसे शब्द है. उसी तरह अंग्रेजी में भी Please (प्लीज) कृपया, Thanks (थैंक्स) धन्यवाद, Sorry (सॉरी) खेद है, Excuse me (एक्सक्यूज मी) क्षमा करे जैसे शब्द विनम्रता और शिष्टता के सूचक है. इन आवश्यक शब्दों का अर्थ और तौर तरीके आप इस अध्याय में जानेंगे.

 

 

अंग्रेजी में शिष्टाचार व्यक्त करने वाले वाक्य

Please  प्लीज कृपया

Thanks थैंक्स धन्यवाद

Thank you थैंक यू आपका धन्यवाद

Sorry सॉरी खेद है या अफ़सोस है

Excuse me एक्स क्यूज मी मुझे क्षमा करे

Pardon पार्डन क्षमा करे.

No mention नो मेंशन कोई बात नही

Welcome वेलकम स्वागत है

With great pleasure विद ग्रेट प्लेजर बड़ी ख़ुशी या शोक से

No, Thanks नो थैंक्स  नहीं धन्यवाद

Glad to meet you ग्लेड टू मीट यू  आपसे मिलकर ख़ुशी हुई

After you आफ्टर यू आपके बाद

Grateful ग्रेट फुल मैं कृतग्य हूँ

Very kind of you वेरी काइंड ऑफ़ यू आपकी बहुत मेहरबानी है

Obliged ओब्लाइज्ड आभारी हूँ

Kindly काइंडली द्यालुतापुर्वक

 

 

Greeting words में Please प्लीज कृपया

अंग्रेजी भाषा में प्लीज शब्द का प्रयोग बात-बात किया जाता है. किसी से कुछ लेना हो या किसी व्यक्ति से समय पूछना हो, या किसी का भी ध्यान अपनी और आकृष्ट करने के लिए Please शब्द का प्रयोग करते है. इस शब्द की सहायता से हम अपना कार्य आसानी से करवा लेते है. दैनिक (सामान्य) बोलचाल के लिए कुछ वाक्यों में प्लीज का प्रयोग किया गया है. इनका ध्यान से अध्ययन करे.

Please be seated  प्लीज बी सीटेड कृपया बैठे.

Please attend to me प्लीज अटेंड टू मी कृपया मेरी और भी ध्यान दे.

Please give me your pen प्लीज गिव मी योर पेन कृपया अपना कलम दे.

 

 

Greeting words में Thanks का प्रयोग

साधारण ओपचारिकता निभाने के लिए आप थैंक्स कहकर सामने वाले को संतुष्ट कर सकते है. सामने वाले ने अपने कर्तव्य निर्वाह हेतु आपका काम किया, जैसे कि आपने बिजली का बिल जमा किया और रसीद प्राप्त की, ऐसे मोके पर ड्यूटी वाले की यह ड्यूटी है कि वह व्यक्ति आपका काम करे और आपका यह कर्तव्य है कि शिष्टाचार के नाते थैंक्स कहकर अपनी शिष्टता का प्रदर्शन करेंगे.

 

Greeting words में Thank You (थैंक यू) आपका धन्यवाद

ओपचारिकता सकुच बढ़कर किसी के द्वारा आपने सहायता पाई तो उस अवसर पर आप “थैंक यू” कहेंगे. मान लीजिये कि आप लाइन में लगे है, धक्का लगने से आप लडखडाते या लाइन से बाहर निकलते समय सम्भाल लिए जाते है तो सहायता करने वाले के लिए “थैंक यू” कहकर कृतज्ञता प्रकट करेंगे.

 

 

Greeting words में Many-Many thanks to you (मैनी-मैनी थैंक्स टू यू) आपका बहुत बहुत धन्यवाद

इस वाक्य में जैसे कि आप देखते है, सामने वाले को बहुत बहुत धन्यवाद कहा गया है. जैसा कि स्पष्ट है आप उसके प्रति ढेर सारी कृतज्ञता, उपकार या अहसान की भावना व्यक्त करते है. यह वाक्य तब प्रयोग किया जाता है, जब आपको सामने वाले से आशा से अधिक मदद पहुंचती है. जैसे कि आपके हाथ में पकड़ा सामान गिर गया, कोई सामान उठाने में आपकी सहायता कर देता है अथवा आप उधार रूपये या चीज किसी से मांगते है तो वह आपको तुरंत दे देता है, तो उस समय “मैनी-मैनी थैंक्स टू यू” कहना ज्यादा प्रभावशाली होगा.

 

Greeting words That’s all right (देट्स आल राईट) ठीक है

आपने सामने वाले द्वारा काम कर लिए जाने पर थैंक्स कहा तो वह प्रत्युत्तर में That’s all right कह सकता है. No mention please (नो मेंशन प्लीज) इसकी क्या जरुरत थी, यह कहने की जरुरत नहीं. आपने सामने वाले के लिए Thank you कहा तो वह प्रत्युत्तर में ‘’नो मेंशन प्लीज’ कहकर आपकी तसल्ली कर सकता है. आपने मित्र से सहायता पाकर आभार प्रकट किया तो वह प्रत्युत्तर में “मेंशन नाट” कहकर अपनी शिष्टता प्रदर्शित करेगा.

 

 

Greeting words में You are welcome (यू आर वेलकम) आपका स्वागत है

आपने अपनी जरुरत से भी ज्यादा अच्छा सहायता पायी और उसके प्रति आभार प्रकट किया तो वह आगे भी आपकी सहायता के लिए रहने की भावना प्रकट करते हुए “यू आर वेलकम” शब्द का प्रयोग कर सकता है.

अंग्रेजी में थैंक कहने वाले अधिक प्रभावशाली वाक्यों के उत्तर में सामने वाले की और से धन्यवाद के उत्तर में धन्यवाद (Thanks) कहने का चलन नहीं है. Thanks के बदले सिर्फ Thanks कहना अधूरा और अर्ध्र्द ज्ञान कहलायेगा.

 

 

Greeting words में Sorry (सॉरी) क्षमा

थैंक्स और प्लीज की तरह “सॉरी” शब्द भी शिष्टाचार का ओपचारिकता शब्द है, जो कि प्लीज और थैंक्स की तरह के बोलचाल में प्रमुखता से प्रयोग में किया जाता है. सॉरी का अर्थ है अफ़सोस या दुःख प्रकट करना, परन्तु वह चलन में इतना आ चूका है कि आप छिकते है या खांसते है तो आप सामने वाले को ध्यान में रखते हुए सॉरी कहने के लिए बाध्य हो जाते है. छींके आना या खांसी आना गलती नहीं, बल्कि स्वाभाविक क्रिया है, परन्तु शिष्टाचार निभाने के लिए सॉरी का प्रयोग किया जाता है. जैसे कि कहीं पर भीड़ होने पर यदि आपका हाथ किसी से छू भी जाता है तो आप सॉरी कहकर पीछा छुड़ा लेते है. सॉरी कह देने से सामने वाले के लिए यह भाव छुपा होता है कि वह आपको क्षमा करे दे या उस बात को भूल जाये. सॉरी शब्द का काफी व्यापक क्षेत्र है.

 

Greeting words में सॉरी से सम्बंधित कुछ प्रमुख वाक्य इस प्रकार है.

Sorry (सॉरी) खेद है या अफ़सोस है

अत्यंत ओपचारिक शिष्टाचार का अपने आप में पूरा वाक्य है. छींक आने, खांस पड़ने, किसी से धक्का लग जाने, छु जाने पर सॉरी कहकर ओपचारिकता पूरी कर ली जाती है.

 

 

I am sorry (आई एम सॉरी) मुझे दुःख है

सचमुच कुछ भूल हो जाने पर अपने बड़ो के सामने I am sorry कहा जाता है. स्कूल का Home work गृहकार्य न करके ले जाने पर अध्यापक के सामने, मा बाप की डॉट के सामने, समय पर काम न करने पर, असमय घर आने पर, अपने ऑफिसर के सामने देर से दफ्तर पहुचने पर I am sorry कहकर सामने वाले की तसल्ली की जाती है.

 

Very Sorry (वैरी सॉरी) अति दुःख है

सामान्यत: अपने घनिष्ठ की मांग की चीज खरीद कर लाना भूल जाने के सम्बंध में थौड़ी बहुत नाराजगी को दूर करने के लिए Very sorry कहा जाता है.

 

 

Excuse me (एक्सक्यूज मी) क्षमा कीजिये

इस वाक्य द्वारा आप अपनी गलती या भूल को सचमुच स्वीकार करने के उद्देश्य से सामने वाले को संतुष्ट करना चाहते है. इसके अलावा यदि आप कहीं से गुजर रहे है, सामने खड़े व्यक्ति को आगे बढ़ने का रास्ता चाहने के लिए निवेदन करने के लिए Excuse me कहेंगे. इसमें छुपा भाव है कि वह सामने से हट जाए तथा आपको आगे बढ़ने का रास्ता दे.

 

Pardon (पार्डन) क्षमा कीजिये

इस शब्द का अर्थ मुख्यत: यह होता है कि क्षमा करे, आपकी बात साफ़ तौर पर सुनाई नहीं पड़ी कोई व्यक्ति धीमे स्वर से बोलता है तो Pardon Sir, Madam, Miss कहकर आप उसे थोड़ा ऊँचे स्वर में बोलने का भाव व्यक्त करते है. इस तरह से यदि कक्षा में अध्यापक के पढ़ाते समय कोई वाक्य आपकी समझ में नही आता है तो Pardon Sir कहकर भाव व्यक्त करेंगे. आपका निवेदन है कि वह उस बात को दोहरा दे.

 

इस वाक्य ने भी शिष्टाचार की भाषा में अपना महत्व स्थापित कर लिया है.

No mention (नो मेंशन) कोई बात नहीं

किसी के द्वारा ओपचारिकता धन्यवाद अदा करने में और छोटा सा काम करने या अधिक जरुरत का काम कर देने के बाद शुक्रिया अदा करने के प्रत्युत्तर में No mention कहने का रिवाज है. No mention कहकर आप भाव व्यक्त कर देते है कि आगे भी आप उसके काम आने के लिए तैयार है.

 

Welcome (वेलकम) स्वागत

No mention के आसपास ही प्रयुक्त होने वाला शब्द Welcome है, जैसे कि किसी मित्र की जरुरत पर काम आने के बाद उसके उत्तर में आप Welcome कह सकते है, जिसका अर्थ है कि आगे भी उसका स्वागत है. सामान्यत: Welcome का प्रयोग आने वाले के प्रति भाव दर्शाने के लिए किया जाता है. किसी मेहमान के आने पर आप Welcome कह सकते है. इसी तरह से संतुष्ट होकर जाते समय ग्राहक से Welcome बोलकर पुन: आने का निमंत्रण देने का भाव व्यक्त कर सकते है.

 

Glad to meet you (ग्लेड टू मीट यू) आपसे मिलकर प्रसन्नता हुई

दो लोगो में भेंट मुलाकात पर कुछ देर की मुलाकात होने अथवा साथ-साथ सफ़र जारी रखने के समय बातचीत होने, विचार प्रकट होने के बाद बिछड़ते हुए समय Glad to meet you कहकर आभार व्यक्त किया जाता है, किसी व्यक्ति के आगमन पर अन्य कुछ बातो के बाद रुक्सत होने पर भी Glad to meet you कहा जाता है.

 

Grateful (ग्रेटफुल) मैं कृतग्य हूँ

किसी के द्वारा आपका महत्वपूर्ण कार्य कर दिए जाने पर जिसकी आपको आवश्यकता थी, आप कृतज्ञता का भाव प्रकट करने के लिए I am Grateful to you (आई एम ग्रेटफुल टू यू) मैं आपके प्रति कृतग्य हूँ, यह आभार व्यक्त करेंगे.

 

Obliged (ओब्लाइज्ड) आभारी हूँ

अन्य आभार के शब्दों की अपेक्षा Obliged ज्यादा प्रभावकारी शब्द है. जिसका अर्थ है कि आपके साथ परिचित ने जो उपकार किया, वह काफी समय तक या चिरस्मरणीय बन गया है. इसके अलावा आप कहेंगे. I am obliged to you forever (आई एम ओब्लाइज्ड टू यू फॉरएवर) मैं आपका हमेशा के लिए कृतग्य हो गया हूँ.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

2 Responses

  1. Jai Raj Dhanush says:

    Thankq very much 👌👍
    Very nice…..explain & advise

  2. Komal Singh says:

    very nice..advise and explain .
    Thank you sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *