Hindi Blog पर Information in Hindi


You must have seen the very first collection of website directory.  The language used here in India. The biggest collection of subjects of the popular Hindi blog see here in Hindi language.

The Top Indian Hindi Blog Website

The Top Indian Hindi Blog Website

If you Google search engine or Hindi Stories, Hindi Thoughts, Hindi Quotes, About Technology Information, Health Information in this search is all about Hindi. Information is complete and you can not search for you in this post has brought a collection of India’s top Hindi blog.




Hindi Blog

Hindi Blog

 

(The Highly Top Rank Hindi Blog Website) इंडिया की सब से ज्यादा पोपुलर और हिंदी ब्लॉग वेबसाइट डायरेक्टरी लिस्ट

Top Rank Hindi Blog Website

Top Rank Hindi Blog Website

India top 1 to 10 Hindi Blog (भारत के शीर्ष १० कर्म में आने वाले ब्लॉग लिस्ट)

  1. Indiahindiblog.com
  2. Hindiblog.org
  3. Shoutmehindi.in
  4. Achhikhabar.com
  5. Happyhindi.com
  6. Hindiblogs.net
  7. Indiblogger.in
  8. Indiantopblogs.com
  9. Allblogtips.in
  10. Keralahindiblog.blogspot.in

 

(Why so much importance of Hindi Blog) हिंदी ब्लॉग आपके लिए  इतना महत्वपूर्ण क्यों है ?

हिंदी भाषा के बारे में  – सबसे पहले देखा जाए तो हिंदी भाषा भारत में बोली जाने वाली राष्ट्रीय भाषा है. यह भाषा भारत के सभी प्रान्तों में बोली जाती है. इस भाषा का एक अलग ही महत्व है इसके माध्यम से हम एक दूसरे को अपने विचारो का आदान प्रदान करते है, दूसरो के विचारो को समझ कर उनपर प्रतिक्रिया करते है.

मनुष्य कई बातो को अपने मस्तिष्क के अन्दर सोचता रहता है, और खुद ही समझता है. मगर उन बातो को किसी दूसरे व्यक्ति से बाटने के लिए एक ही साधन की जरुरत होती है और वो है भाषा.

Importance of Hindi Blog

Importance of Hindi Blog

हिंदी ब्लॉग का महत्वपूर्ण – जैसा की आप लोग देख ही रहे है कि अब जमाना पूरा बदल गया है. और सारी दुनिया पर अब एक ही चीज का अधिपत्य है और वो है टेक्नोलॉजी (Technology).  आप ये तो जानते ही होंगे की आज भी भारत में अंग्रेजी भाषा अधिक से अधिक लोगो को नहीं आती है और टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में आपको इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है. क्योकि अंग्रेजी भाषा में ही इन्टरनेट पर सारी चीजो के बारे में जानकारियाँ आपको उपलब्ध होती है.

ऐसा इसलिए था क्योकि गूगल के द्वारा हिन्दी भाषा को पहले नहीं चुना गया था. और यही कारण है कि जो भी व्यक्ति अपना वेबसाइट या ब्लॉग बनाता था उसे हिंदी के बजाय अंग्रेजी भाषा में ही बनाता था. जिससे ज्यादा से ज्यादा वेबसाइट आपको अंग्रेजी भाषा में ही मिलती थी.  और आप इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च करते तो उस कीवर्ड के अनुसार आपको इंग्लिश में भी जानकारियाँ उपलब्ध होती थी.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए गूगल ने २०१५ में हिन्दी भाषा को चुन कर हिन्दी वेबसाइट (Hindi Websites) और हिन्दी ब्लॉग (Hindi Blogs) को  इन्टरनेट पर हरी झंडी दे दी. और ऐसा करने से हिन्दी भाषी लोगो का ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा. और मानो फिर तो ब्लॉगिंग की दुनिया में क्रांति आ गई.

 

(The revolutionizing world of blogging) ब्लॉगिंग (Hindi Blog) की दुनिया में क्रांति

Hindi Blog

Hindi Blog

गूगल के द्वारा हिन्दी को हरी झंडी मिलने के बाद तो जैसे इन्टरनेट पर हिन्दी ब्लॉग की भरमार आ गई. तरह तरह के हिन्दी ब्लॉग इन्टरनेट पर दस्तक देने लगे. लोग अपने टेलेंट को ब्लॉग के जरिये इतने अच्छे और बेहतरीन तरीके से बताने लगे है कि अब आप जिस चीज से सम्बन्धित गूगल पर सर्च करेंगे वो आपको इन्टरनेट पर हिन्दी भाषा में उपलब्ध मिलेगी.

 

(Let us have a look at the Hindi Blogs) आइये चले एक नजर इन्टरनेट पर चल रहे हिन्दी ब्लॉग्स पर नजर डालते है, यहाँ पर आपको इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाले सब्जेक्ट्स और उनके बारे में जानकारियों के बारे में बताया गया है. और आप किन विषय को हिन्दी ब्लॉग में किस कीवर्ड से सर्च कर सकते है

 

Technology Hindi Blogs टेक्नोलॉजी हिन्दी ब्लॉग्स में आपके पसंदीदा विषय 

आपका फ़ोन हैंग क्यों होता है , 4G टेक्नोलॉजी क्या होती है, इन्टरनेट के बारे में हिन्दी में जानकारी, ऑनलाइन वेबकैम से विडियो कॉल कैसे करते है, स्काइप क्या है, सोशल वेबसाइट क्या होती है, फोटोशोप क्या है, गूगल क्या है, फेसबुक क्या होता है, ट्विटर से हम किस तरह से इस्तेमाल करते है, ऑनलाइन नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करते है,  टीमव्यूअर क्या होता है और यह किस काम में इस्तेमाल होता है,  Ammyy Admin क्या है इसमें कोन कोन से भाग होते है,

 

Hindi Thoughts and Quotes Blogs

मार्टिन लूथर किंग जूनियर विचार,  चार्ल्स एम Schulz विचार, नीतिवचन और बातों के अनमोल विचार, थॉमस एडीसन विचार,  राल्फ वाल्डो इमर्सन, रॉबर्ट जी इंगरसोल, अल्बर्ट आइंस्टीन, लियोनार्डो दा विंसी , ऑस्कर वाइल्ड,  जोहान वोल्फगैंग वॉन गेटे , जॉर्ज कार्लिन, जिम मॉरिसन, महात्मा गांधी, एडगर एलन पो , ओलिवर वेंडेल होम्स, फ्रेडरिक नीत्शे , चीनी कहावत का खेल और बातें, डेल कार्नेगी, विलियम शेक्सपियर, विलियम आर्थर वार्ड , कन्फ्यूशियस, अल्बर्ट Schweitzer

 

Health Treatment Hindi blogs Subjects

कैंसर का इलाज कैसे किया जा सकता है, शिलाजीत क्या है और इसका उपयोग किस तरह से हेल्थ के लिए किया जाता है, अपने शरीर के फेट को किस तरह से , दिल के मरीज होली पर रखे अपनी सेहत का ध्यान,

 

(Hindi is the national language suitable for Tomorrow) हिन्दी ही राष्ट्रभाषा कल के लिए उपयुक्त है

हमारे देश में विभिन्न जातियों के विभिन्न धर्मो को मानने वाले एवं विभिन्न भाषाओ के बोलने वाले लोग रहते है और अपनी अपनी भाषा को उपयोग में लाने की उन्हें पूरी-पूरी स्वतंत्रता है.  लेकिन जहाँ सारे राष्ट्र की भाषा का सवाल है, वह हमारी हिंदी ही है, क्योकि हिंदी सरल है, मीठी है, मधुर है एवं जनप्रिय है.

प्रत्येक राष्ट्र की एक राष्ट्रभाषा याने जिस भासा से सम्पूर्ण राष्ट्र की गतिविधियाँ संचालित होती है. राष्ट्रीय एकता के प्रसारण में राष्ट्रभाषा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. एक लम्बे समय तक भारत विदेशी भाषा का प्रभाव हिंदी पर पड़े, लेकिन जबसे देश आजाद हुआ और हिंदी को राष्ट्र भाषा का गौरव प्रदान हुआ तब से हिंदी भी राष्ट्रभाषा के रूप में हमारे सामने है.

जिस प्रकार कितनी ही नदियाँ पवित्र होंगी, लेकिन नदियों की पवित्रता में जो स्थान गंगा नदी को प्राप्त है, उसी प्रकार और कितनी भी भाषाए बोली जाती है, भारत में विभिन्न जाती, धर्म एवं भाषा के लोग रहते है, फिर भी हिंदी को सबसे अधिक लोकप्रिय भाषा के रूप में जाना जाता है.

आज मानव पाश्चात्य सभ्यता के अंधानुकरण में इस तेजी से दौड़ रहा है कि अधिकांश माता पिता अपने बच्चो को अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में भर्ती कराने में अपना गौरव समझते है, जिसका परिणाम यह होता है कि आज का बालक अपनी मातृभाषा, अपना साहित्य, अपनी संस्कृति के बारे में अनजान रहता है.

क्या अंग्रेजो ने अपनी मातृभाषा छोड़कर दूसरे देश की भाषा अपनाई है, फिर हम ऐसा क्यों करे ? हिन्दी में बात करने पर छात्र जितेन्द्र जैन की पिटाई ईसाई मिशनरी द्वारा संचालित स्कूल में की गई.  ऐसा समाचार पत्र द्वारा विदित हुआ. इस कृत्य से ऐसा प्रतीत होता है मानो हम स्वतंत्रता प्राप्ति के पूर्व की स्थिति में पहुँच गए है

मानो हम अभी भी अंग्रेजो की दासता से मुक्त नहीं हुए है. इस पिटाई काण्ड में समस्त हिंदी भाषा, समाज एवं पूरे देश के सम्मान को ठेस पहुँचाई है. पहले हम हिन्दुस्तानी है और हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है. और उसका अपमान करना हमारी माता का अपमान है.

Hindi Blog, Indiahindiblog.com

Hindi Blog, Indiahindiblog.com

राष्ट्रभाषा के रूप में हिन्दी को बढ़ावा देने से भारतीय मानव समूह में एकता की भावना का संचार तो होगा, साथ ही राष्ट्रौन्नती के यक्ष में एक नई ज्योति का संचार भी होगा. भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का सुन्दर सम्मिश्रण हिंदी में हुआ है. हिन्दी ने हमारे नेत्रों के सम्मुख प्राचीन समाज, धर्म, राजनीति आदि का स्वरुप प्रदर्शित किया है. इस प्रकार हिन्दी में हमारी सभ्यता, हमारे ज्ञान का भंडार सुरक्षित है.

भारतीय पावन मानसरोवर में हिन्दी रूपी श्रेष्ठ कमल का होना ही देश के सुन्दर सपनों के लिए परम आवश्यक है. भारतीय साहित्य गगन में हिन्दी के ध्रुव का आलोक देश की संकीर्णता के अंधकार को मिटाने में सक्षम होगा.

अत: यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा की हिन्दी ही राष्ट्रभाषा के लिए उपयुक्त है. और हिन्दी ब्लॉग (Hindi Blog) सभी भारतीय लोगो के लिए एक ज्ञान का प्रेरणा स्त्रोत है.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

4 Responses

  1. SK YADAV says:

    hello sir इतना बढिया information देने के लिए thanks.मैनें एक blog बनाया है,इसपर पढाई,सफलता और नौकरी से जुडी जानकारियाँ दिया गया।आप से एक request है मै bloggingके बारे ज्यादा नही जानता हूँ please एक बार मेरे blog पर आइए और किसी भी प्रकार की कमी होने पर comment के माध्यम से मुझे बताएँ

  2. HindIndia says:

    शानदार पोस्ट … बहुत ही बढ़िया लगा पढ़कर …. Thanks for sharing such a nice article!! 🙂 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *