House Office Decoration Tips Information


Decoration Tips

अगर आप चाहती है कि आपका घर कुछ खास लगे तो आपको कुछ डेकोरेटिंग टिप्स (Decoration Tips) अपनाने होंगे. हालाकि घर के डेकोरेशन के लिए लिखित नियम नहीं है लेकिन आप कुछ चीजों को ध्यान में रखे तो बेहतर होगा.

Decoration Tips में लास्ट मोमेंट पर चुने अपने पेंट कलर

पेंट कलर हजारों रंग के होते है, जिनके टिट्स, टोन और शेड्स में अंतर होता है. हर रंग अलग-अगल घर में अलग-अलग दिखता है क्योकि हर घर में रौशनी में अंतर होता है. इसलिए जरुरी नहीं है कि जो रंग आपके पहले घर में अच्छा दिखता था, वह नए घर में भी अच्छा ही दिखे. आप ऐसा रंग चाहती है जो आपके फर्नीचर, आर्ट, वर्क, कालीन और दूसरी ही ऐसी चीजों को और निखारे. इसलिए आप कलर तभी चुने, जब आप यह सब चीजे कमरे में ला चुकीं हो.



Decoration Tips में इमेजेस को टाँगे अच्छी तरह से लगाए

गैलेरिज और म्यूजियम में आर्टवर्क इस अर्ह से टांगा जाता है कि आर्टवर्क का मध्य बिंदु जमीन से 57 से 60 इंच की ऊंचाई पर रहे सामान्यतया मनुष्य का आइलेवल 57 इंच का होता है. आपको भी ऐसा ही करना चाहिए. अगर आपके घर में कमरे की ऊंचाई ज्यादा से तो आपको आर्टवर्क इतनी ही ऊंचाई पर टांगना है. यह ह्यूमन स्केल के मुताबिक होना चाहिए, नाकि स्ट्रक्चर के स्केल के मुताबिक. फिर भी यदि कुछ तय नहीं कर पा रही है तो एक फोटो खींचे और प्रिंट आउट निकालें.

 

Decoration Tips में फर्नीचर को लेने दीजिये सांस

कभी कमरे को जरुरत से ज्यादा न भरे. कोई भी कमरा या घर तभी अच्छा लगता है. जब वह थोड़ा खाली हो. आपको सारी जगह को खूब सारे फर्नीचर से भरने की जरुरत नहीं है इसलिए अपना पैसा कम लेकिन अच्छी क्वालिटी की चीजों पर खर्च करे तो आपका कमरा ज्यादा अच्छा लगेगा.

 

Decoration Tips

Decoration Tips

Decoration Tips में अपने फर्नीचर को सही तरह से सेट करे

फर्नीचर को अपने घर के कालीन पर सही तरीके से सेट करने के लिए तीन उपाय है. कालीन इतना बड़ा है कि सारा फर्नीचर इस पर आ जाए. यह लग्जरी फिलिंग देता है. हा, यह सुनिश्चित करे ले कि फर्नीचर रखने के बाद कालीन के किनारे १२ से १८ इंच तक छुटे रहे. अगर आपके कमरे का आकार छोटा है तो सारे फर्नीचर की टांगो को कालीन से बाहर रखना अच्छा आईडिया हो सकता है. कालीन इतना बड़ा तो होना ही चाहिए कि फर्नीचर की आगे की टाँगें उस पर आ सके. बहुत ज्यादा छोटा कालीन खराब लगता है.  कमरे में जीतने भी सिटींग पीस है, केवल उनके आगे भी कालीन बिछाने का फैशन है. इससे कमरे में खुलापन लगता है.

 

Decoration Tips में पॉइंट का रखे ध्यान

किसी भी नाटक या फिल्म में लीडिंग रोल्स और सपोर्टिंग फास्ट होती है. कुछ ऐसा ही डेकोरेशन के साथ है. आप तय करे कि आप किस चीज को हाईलाइट करना चाहती है, उसे ही कमरे का फोकल पॉइंट बनाये. बाकी दूसरी चीजों को सेकंड्री रखें. यह बहुत ही ख़राब लगेगा. कमरे में फोकल पॉइंट कोई आर्ट पीस हो सकता है. बेडरूम में यह हेडबोर्ड हो सकता है. चुने कुछ भी लेकिन यह ऐसा होना चाहिए कि ध्यान आकर्षित करे.

 

Decoration Tips में साइज का ध्यान रखे

स्टोर पर जो चीज अच्छी लगती है. वह आपके कमरे में हाथी जैसी बड़ी लग सकती है या फिर इतनी छोटी भी लग सकती है कि किसी भी नजर ही उस पर न पड़े. इसलिए हमेशा कमरे के स्केल और अनुपात का ध्यान रखे. फिर चीजे कितनी बड़ी दिखाई देगी. यह घर में लाइटिंग की प्लेयरस पर भी निर्भर करता है. सबसे आखरी बात यही है कि अगर आप कुछ रचनात्मक और अलग हट कर चाहती है तो सारे नियम भूल जाए. अपने चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए पर्सनल टच दे.

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *