Repo Importance के बारे में कुछ बाते


Repo Importance in Hindi

 रैपो बनाना एक ऐसी क्षमता है जिससे आप दूसरों के साथ एक मजबूत रिश्ता कायम कर पाते है. रैपो (Repo Importance) का मतलब है कि अन्य लोगो के साथ आपसी प्रेम और घनिष्ठता का सम्बन्ध स्थापित करना. दरअसल रैपो एक ऐसा रिश्ता है. जिसमे तालमेल, आपसी सहमति, मेल और मिलनसारिता होती है. यदि आप किसी व्यक्ति के साथ रैपो स्थापित करते है तो इसका मतलब है कि आप अपने विचार खुल कर रख पाते है और अपनी Performance को शेयर कर सकते है. इससे आपको नए IDEAS भी मिलते है. इस तरह व्यावहारिक जीवन के साथ रैपो बिल्डिंग की स्किल स करियर में भी कई तरह से फाईदे मिलते है. इससे Office में सीनियर्स और सहकर्मियों से सभी से रिश्ते मधुर रहते है. रैपो बनाने से करियर में नए अवसरों के रास्ते खुलते है. इससे आपको नई सम्भावनाये मिलती है साथ ही मजबूत रिश्तो से जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलता है.

 




( Repo is important in career ) करियर में अहम है रैपो

करियर में ग्रोथ करने के लिए रैपो स्किल बहुत जरुरी है. इस स्किल को डवलप करके आप Office में अपने कलीग्स और सीनियर्स के साथ एक बेहतर प्रोफेशनल रिलेशन बना सकते है. इसके अलावा यदि आप किसी नई जॉब में कदम रख रहे है तो वहाँ इसी स्किल की वजह से आप नई सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ एक भरोसेमंद रिश्ता बना सकते है. इससे लोग खुद चलकर आपकी मदद के लिए आगे आयेंगे. साथ ही आपको नए IDEAS और प्रपोजल मिलेंगे. इससे ऑफिस में आप काम के दौरान तनाव की स्थिति में भी नहीं रहेंगे. इसके अलावा रैपो बिल्डिंग से पर्सनल और प्रोफेशनल रिलेशन भी डेवलप होते है. जिसका फायदा आगे करियर ग्रोथ में अवश्य मिलता है.

Repo Importance

Repo Importance

( Try to create a place of meeting ) मीटिंग की एक जगह बनाने की कोशिश करे

आप हजारो लोगो से मिलते है, उनके बीच बड़े होते है. सभी के साथ आप खुद को सहज महसूस नहीं करते है. लेकिन रैपो स्किल को डवलप करने के बाद आप एक कम्फर्ट लेवल पर आ जाते है. इसके लिए आप एक मीटिंग पॉइंट बनाये जहाँ आप अपने विचारो को अन्य लोगो के सामने खुल कर रख सके. इसके अलावा सामने वाले व्यक्ति की हाबी और जीवन से जुडी बातों में भी रूचि रखे.

 

(Keep Sympathy) सहानुभूति रखे

रैपो बनाने के लिए यह बेहद जरुरी है कि आप सामने वाले व्यक्ति की भावनाओ और विचारो का सम्मान करे. इससे आप लोगो से घनिष्ठ सम्बंध स्थापित कर सकते है साथ ही आप में भावनात्मक समझ भी विकसित होती है और वर्कप्लेस पर सहकर्मियों को आप बेहतर तरीके से समझा सकते है. इसके लिए सोच में सकारात्मकता लाना भी जरुरी है. आप लोगो के लिए मेंटर का रोल भी प्ले कर सकते है.

अपनी उपस्थिति पर करे फोकस रैपो (Repo Importance)  बनाने में पर्सनालिटी की भी अहम भूमिका होती है. दरअसल अगर आपकी पर्सनालिटी दमदार है तो लोग खुद आपसे जुड़ना पसंद करेंगे. इसके अलावा अपने ड्रेस अप का भी ध्यान रखे. यदि आप किसी प्रोफेशनल पद पर है तो आपकी ड्रेसिंग सेन्स भी उसी के अनुरूप होनी चाहिए. यदि आप फील्ड वर्क में है. आपकी ड्रेस भी Conform Table होनी चाहिए. नहीं तो आप खुद को असहज महसूस करेंगे. इससे आपकी उपस्थिति पर सभी भी नजरे होगी.

मिररिंग का मतलब है कि सामने वाले व्यक्ति से बात करते समय उसके पोश्चर और बॉडी लेंगुएज को Follow करना. यानी आप सेल्स के पर्सनल है और आप कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के लिए कनवे करना चाहते है तो सबसे पहले आप बातचीत में कम्फर्ट लेवल लाये. इसमें मिररिंग अहम है. जैसे यदि सामने वाल व्यक्ति बातचीत में साधारण शब्दों का चयन कर रहा है और आप भी साधारण शब्दों में भी बात करे. इसका फायदा यह भी होगा कि जूनियर और सीनियर लेवल दोनों लेवल पर आपके सम्बंध मधुर होंगे.

 

(Do not forget the basic values) बेसिक मूल्यों को न भूले

लोगो के साथ रैपो (Repo Importance) डेवलप करने के लिए आपको कम्युनिकेशन के बेसिक सिद्धांतो का फालो करना चाहिए. जैसे किसी भी व्यक्ति से मुलाकात करते समय हाथ मिलाये. बातचीत के दौरान आई कांटेक्ट हो. इसके अलावा चेहरे पर स्माइल भी रखे. बातचीत के दौरान बॉडी का पोश्चर ठीक हो. इस तरह से इन छोटी बातो का ध्यान रखकर आप अच्छी रैपो स्थापित कर सकते है.

 

सम्बंधित पोस्ट

Business Goals Ideas Information in Hindi

 

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *