Science Puzzles के बारे में जानियें


विज्ञान पहेलियाँ, विज्ञान के चमत्कार (Science Puzzles) के रोचक तथ्य

Science Puzzles प्रश्नों के उत्तर आपके लिए

Science Puzzles प्रश्नों के उत्तर आपके लिए

दोस्तों रोजमर्रा के जीवन में हमारे सामने कई ऐसी घटनाये घटती है. जिनके बारे में हम यह सोचने पर मजबूर हो जाते है की आखिर ये होता कैसे है? इस सब के पीछे विज्ञान छिपा है. किसी भी घटना में एक वैज्ञानिक कारण जरुर निहित होता है. नीचे कुछ विज्ञान पहेलियों में हमें पता चलेगा कि ये छोटी सी बातें यूँ ही नहीं हो जाती है.




 

प्रश्नबर्फ का धुआ – क्या तुमने हवा में रखी बर्फ की सिल्ली में से धुआ उठते हुए देखा है? यह धुआ क्या है और क्यों बनता है?

उत्तर – बाहर राखी बर्फ की सिल्ली में  से घने जैसा कुछ निकलता है. असल में यह कोई धुआ या कोई गैस नहीं, बल्कि वाष्प है, जो बर्फ की ठंड के कारण उसके आस पास जम जाती है. जब बर्फ के आस पास की हवा ज्यादा ठंडी हो जाती है, तो उसमे से थोड़ी वाष्प पानी की बुन्सो में बदल जाती है तथा जमी हुई वाष्प हवा के झोके में धुए की तरह लगती है.

 

प्रश्नकागज फाड़ा तो आवाज आई – कागज का टुकड़ा फाड़ते समय हमें एक खास तरह की आवाज सुनाई देती है तथा हम जितनी तेजी से फाड़ते है. उसका स्वरमान भी उतना ही ऊँचा होता है. ऐसा क्यों ?

उत्तर – कागज सेल्युलोज के रशों का बना होता है, जिसके कारण जब हम कागज़ फाड़ते है, तो ये रेशे एक के बाद एक टूटते है, जिससे कागज में कम्पन्न होकर सुनाई देता है, जब हम कागज़ को तेजी से फाड़ते है, तो बहुत सारे रेशे एक साथ टूटते है, जिससे कंपन की तीव्रता बढ़ जाती है और तेज आवाज सुनाई पड़ती है.

 

प्रश्नदरवाजे की घंटी और टेलीविजन स्क्रीन – क्या तुमने गौर किया है कि जब कोई भी व्यक्ति तुम्हारे दरवाजे की घंटी बजाता है, तो तुम्हारे टेलीविजन की तस्वीर में कुक गड़बड़ी होती है. भला दरवाजे के साथ टेलीविजन स्क्रीन का साथ क्या संभव है?

उत्तर – जब दरवाजे की घंटी का स्विच दबाते है, तो घंटी में से विद्युत का प्रभाव होता है. बिजली के इस करंट के बहने से विद्युत चुम्बकीय तरंगे बहती है. ये तरंगे सामान्य टेलीविजिन संकेत के साथ टकराकर उसमें बाधा उत्पन्न करती है.

 

सम्बंधित पोस्ट

रंगों का मन पर प्रभाव Color Importance

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *