Study Importance अध्ययन के बिना कुछ नहीं

अध्ययन के बिना ज्ञान प्राप्ति नहीं हो सकता ज्ञान के लिए अध्ययन का होना जरुरी है (Study Importance)

नमस्कार दोस्तों इस स्टोरी में आपको ज्ञान के विषय में बताया गया है, ये विद्यार्थी हो या कोई भी मनुष्य उसे बिना अध्ययन के कुछ हाशिल नहीं होता, इस कहानी में आपको अध्यन के ऊपर Study Importance के बारे में बताया गया है.




एक बार की बात है. भारद्वाज मुनि का एक पुत्र था यवक्रीत उसके पिता के एक मित्र रेम्य के दो पुत्र थे. वे दोनों ही प्रतिष्ठित वैदिक विद्वान थे. उन दोनों भाइयों का यश चारों और फैला हुआ था. उन दोनों की कीर्ति से यवक्रीत को उनसे ईर्ष्या होती थी.

Study Importance अध्ययन के बिना कुछ नहीं

Study Importance अध्ययन के बिना कुछ नहीं

एक बार उनसे इन्द्र का प्रसन्न करने के लिए कठोर तप आरम्भ किया वह तप के तहत अग्नि में शरीर को कष्ट देता रहा. अंत में इंद्र प्रकट हुए और उनकी कामना पूछी. तब यक्रीत ने कहा मुझे सारे वेदों का ज्ञान अनायास ही हो जाए.

बिना आठ छंद स्मरण का कष्ट उठाये, मैं विद्वान बन जाऊ. इंद्र हँसे और बोले कुमार, वापस जाओ और आचार्य के पास रहकर वेदों का अध्ययन (Study Importance) करो. यह कह कर इंद्र चले गए. तब यवक्रीत ने पुन: तप आरम्भ किया. इंद्र फिर प्रकट हुए और उसे शरीर को कष्ट देना छोड़ वेदाध्ययन करने का उपदेश देकर चले आये.

यवक्रीत अहंकारी था उसने निश्चय किया की कामना पूर्ण न होने पर वह अपने शरीर के टुकड़े कर अग्नि में भेंट कर देगा. उसका यह हिंसक तपस्या जारी थी. तभी एक दिन गंगा में स्नान करते समय यवक्रीत को एक ब्राह्मण मुट्ठी से बालू रेती नदी में डालते हुए दिखाई दिया. उसे ऐसा करते देखकर यवक्रीत बोला बाबा आप क्या कर रहे है ?

इंद्र देव का रूप परिवर्तन Study Importance शोर्ट स्टोरी

वृध्द बोले मैं रेत डालकर नदी को बाधना चाहता हूँ जिस पर से लोग आवागमन कर सके. फिर यवक्रीत हँसते हुए बोला यह कभी नहीं हो सकता. बहती नदी रेत से कभी बांध सही है ? कुछ और काम करो तो ठीक. बूढ़े ने मुस्कराकर कहाँ की यदि मेरा परिश्रम बेकार है, तो बगेर अध्ययन के वेंदो के पार जाने का आपका तप भी बेकार है.

तब यवक्रीत समझ गया कि इंद्र ही उसे समझाने वृध्द पुरुष के वेश में आये है. वह वापस आश्रम आये और अध्ययन कर वेदों के ज्ञाता बन गए.

मित्रो ज्ञान प्राप्ति का साधन अध्ययन है और इसके सिवाय और कुछ नहीं. जो लोग इस सरल तथ्य को नजर अंदाज कर प्रयत्न करते है वे निश्चय ही अपना समय व प्रयास दोनों को नष्ट करते है. और उन्हें अंत में पश्चाताप ही हाथ लगता है.

 

सम्बंधित पोस्ट 

सामान्य ज्ञान 18 Important Things

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *