The Guru Puja Story of Shivaji

एक बार स्वामी रामदास के पेट में दर्द हो रहा था।  उस दर्द की असहनीय अवस्था में स्वामी जी बार बार कराह उठते थे। उनके चारो तरफ उनके प्रिय शिष्य बैठे हुए थे।  अँधेरी रात थी। मूसलाधार बारिश  हो रही थी। बादल गरज रहे थे।  बिजली चमक रही थी।

गुरूजी के पास बैठे एक बालक से जब गुरूजी की यह पीड़ा देखी नहीं गई तो वह गुरूजी से बोला, “गुरूजी” ! क्या आपकी पीड़ा की कोई दवा नहीं है ?  गुरूजी ने कहा – ” दवा तो है ! पर बारिस व ख़राब मौसम हे समय उसको प्राप्त करना बहुत कठिन है। ”




The Guru Puja Story of Shivaji

The Guru Puja Story of Shivaji

बालक एकदम बोल उठा – “गुरूजी ! संसार में कोई भी कार्य ईसा नहीं है, जिसे न किया जा सके। जिस मनुष्य के man में किसी कार्य को करने का दृढ़ संकल्प, निडरता व मेहनत की भावना होती है। आप मुझे वह दवा बताएं, ताकि मैं उसे लाने का प्रयत्न करुँ। गुरूजी ने कहा – “यह दर्द तो शेरनी के दूध से ठीक हो सकता है। ” बालक तत्काल उठा और बोला – “गुरूजी, आज्ञा दीजिये ! मैं शेरनी का दूध लेने जा रहा हूँ। ”

गुरूजी ने कहा – ” इस मूसलाधार बारिश में तुम्हें जंगल में अनेक खतरनाक जानवर मिलेंगे।  मैं तुम्हे इस अँधेरी रात में शेरनी का दूध लाने की आज्ञा नहीं दे सकता। ” परन्तु बालक की इस अत्यधिक हठ के सामने गुरूजी मौन रहे और उन्होंने बालक को आज्ञा दे दी।

बालक ने एक स्वर्णपात्र लिया और शेरनी का दूध लेने चल पड़ा। आधी रात का समय था। पानी बरस रहत था। परन्तु निडर व गुरुभक्त बालक अपने गुरु की आज्ञा के लिए सुनसान जंगल में चला गया। जंगल मैं उसे अनेक जानवरो की आवाज आई, पर वह जरा भी न डरा। तभी उसने देखा की एक शेरनी पानी से बचने के लिए पेड़ के नीचे कड़ी है। बालक ने सोचा कि अब इस शेरनी का दूध कैसे प्राप्त किया जाए ? अंत में बालक ने शेरनी से विनती की, “है वनदेवी ! मेरे गुरूजी के पेट में दर्द हो रहा है। उनका कष्ट दूर करने के लिए मुझे तुम्हारे दूध की आवश्यकता है। ”

पता नहीं उस बालक की बातों का शेरनी पर ऐसा प्रभाव पड़ा की वह चुपचाप कड़ी रही व बालक ने दूध दुह लिया और प्रसन्न होकर गुरूजी के पास लौटा। यह देखकर स्वामी जी की आँखो से आँसू निकल पड़े। उन्होंने बालक को छाती से लगा लिया। दूध के सेवन से गुरूजी ठीक हो गए।

क्या आप जानते है ये गुरु भक्त कौन था ?  – ये गुरु भक्त छत्रपति शिवाजी थे।

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *