The secret of Om Importance

ॐ का महत्त्व (Om Importance)

The secret of the waves and Om Importance

The secret of the waves and Om Importance

ॐ का हमारे जीवन में बहुत महत्त्व है. ओमकार महामंत्र सिद्ध और शक्तिदाता है. और ॐ की ध्वनि सर्वप्रिय है. तथा सभी भाषाओ की जन्मदात्री है.

ॐ शब्द का उद्गम स्थल नाभि है, ॐ बिना जीभ व तालु की सहायता लिए उच्चारित होता है और (म) ध्वनि श्रंखला का अंतिम ध्वनि है. ॐ की ध्वनि नाभि से उत्पन्न होकर कंठ से निकलकर नाभि की और चली जाती है.




 

ॐ की ध्वनि उच्चारण करने से यह पाया गया है कि इससे मस्तिष्क में अल्फ़ा नाम की तंरगे बनने लगती है ये तरंगे उस समय बनती है, जब हमारा दिमाग शांत रहता है, हमारे मस्तिष्क में चार प्रकार की तरंगे बनती है. उनके नाम इस प्रकार है.

 

अल्फ़ा तरंगे – आठ से बारह साइकल्स प्रति सेकंड इनकी गति होती है और ये तरंगे इलेक्ट्रोइनसेफेलोग्राफिक मशीन द्वारा अंकित की जाती है जब हम शांत चित्त रहते है. तब ये तरंगे हमारे दिमांग में बनती है. इनके बनने से मनुष्य प्रसन्न चित्त और थकान रहित हो जाता है.

 

बीटा तरंगे – इन तरंगो की गति तेरह से इक्कीस साइकल्स प्रति सेकंड होती है. जब हम उत्तेजित अवस्था में बनती है.

 

डेल्टा तरंगे – इनकी गति एक से तीन साइकल्स प्रति सेकंड रहती है. ये तरंगे नींद की गहरी अवस्था में या दिमांग में कहीं गठान पड़ जाने पर उत्पन्न होती है. अत: हम ॐ ध्वनि का उच्चारण करते है, तो दिमाग में अल्फ़ा तरंगे बनती है. उससे मनुष्य का मानसिक और शारीरिक सुधार होता है.

 

केवल मन में ॐ का निरंतर उच्चारण किया जाए तो उसकी प्रतिध्वनी से उत्पन्न कंपन्न निष्कर्ष अंग को सकिय कर सकता है. ॐ कोई शब्द नहीं है. वह ध्वनि है. ॐ के उच्चारण से कोई भी व्यक्ति समाधिस्थ हो सकता है. फलस्वरूप असाध्य रोग साध्य हो जाते है. यह अनहद नाद है. जब लगातार ॐ का उच्चारण किया जाता है. तब शांत होने पर ॐ की प्रतिध्वनी स्वत: सुनाई देने लगती है.

सम्बंधित पोस्ट

जीवन में खेलो का महत्व Sports Importance

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

1 Response

  1. Munna Raja Bundela says:

    Very nice article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *