World Interesting Invention Information

बड़े बड़े आविष्कार और उनसे दुनिया से जुड़ी रोचक बातों को आपके सामने लेकर आये है

विश्व के ये कुछ आविष्कार (Invention)

World Interesting Invention Information

World Interesting Invention Information

देश और दुनिया में आपने बड़े-बड़े आविष्कारो को सुना और पढ़ा होगा, मगर अब आपके लिए इस ब्लॉग पर हिंदी भाषा में जानकारियों का पिटारा संग्रह आपको मिलेगा. क्या आप गलतियाँ करने से डरते है या उस काम को ठीक से नहीं करते, जिस तरह से कहते है? तो कोई बात नहीं. अगर आप महसूस करें की बहुत साड़ी चीजें जो रोजमर्रा की जिन्दगी में आप उपयोग में में रहे है. जैसे – खिलोने, किचन अप्लायसेंस, दवाइयाँ और आपकी मनपसंदीदा खाने की वस्तुए, इन सभी का अविष्कार, निर्माण या खोज दुर्घटनावश या गलतियों के कारण हुआ है. तो ये बाते इस और इशारा करती है कि हो सकता है ये गलतियाँ ही एक दिन आपका जगप्रसिध्द कर दे. ठीक इसी तरह के यहाँ कुछ उदाहरण प्रस्तुत है .




The largest World Interesting Invention Information Collection Now in Hindi, Good news for Hindi readers. Read all the information related to the Invention. For your convenience in Hindi.

 

रसगुल्ला का आविष्कार World Interesting Invention Information– बीसवी सदी के शुरुवात में रसगुल्ले का नामोनिशान तक नहीं था. एक दिन एक मिठाई की दूकान का मालिक चाशनी की खौलती कढाई अपने सहायक के हवाले कर गया. कढाई के पास ही सन्देश (बंगाली मिठाई) के लिए तैयार की गई पनीर की बाल्स रखी हुई थी. लेकिन एक गड़बड़ ने विश्व को सबसे शानदार मिठाई की सोगात दे दी.

उस सहायता ने गलती से उस पनीर बौल्स को चाशनी में दाल दिया. जब मालिक वापस लौटा, तो सकते में आ गया. सामान्य होने के बाद जब उसने इस नई रचना को चखा तो प्रतिक्रिया दी की यह बहुत की स्वादिष्ट है. रसगुल्ले का जन्म उसी दिन हुआ और उस दूकान का मालिक गंगुराम लाखो में जाना जाने लगा.

 

आलू की चिप्स का आविष्कार World Interesting Invention Information – चिप्स की खोज का श्रेय एक क्रुध्द शेफ को जाता है, जिसकी एक ग्राहक के साथ कहासुनी हो गई थी. सन् १८५३ में एक दिन न्युयोर्क के मून लेकलॉज में एक ग्राहक ने फ्रेंच फ्राईज आर्डर की, जो बनकर आई तो काफी मोटी थी.

इसे ग्राहक ने लोटा दिया और फिर से बना कर लाने को कहा. शेफ जार्ज क्रम ने उससे भी पतली फ्राईज बनाकर दी. ग्राहक ने दूसरी बार भी फ्राईज लौटा दी और कहा की इन्हें ठीक से तला नहीं गया. जार्ज ने उस ग्राहक को सबक सिखाने का फैसला किया.

उसने पेपर से भी पतले आकार के आलू के स्लाइस बना दिए, जो कि फोर्क से भी नहीं कांटे जा सकते थे. कहने की जरुरत नहीं कि ग्राहक इसकी सिर्फ एक प्लेट से संतुष्ट नहीं हुआ.

 

चीज का आविष्कार World Interesting Invention Information– चीज की खोज एक अरबी खानाबदोश ने अपनी रेगिस्तान यात्रा के दौरान की थी. उन दिनों पानी ले जाने के लिए भेड़ो के अमाशय से बने पाउच में दूध भर दिया और वह खानाबदोश ने अपनी यात्रा शुरु की.

उसे जब प्यास लगी, तो एक जगह उसने खुद को तरोताजा करने के लिए पाउच निकाला, तो उसमे दूध की जगह चीज निकला. इस तरह चीज की खोज हुई. भेड़ के अमाशय से निकले रसायनों ने गर्मी और धूप की उपस्थिति में क्रिया कर दूध को जमा दिया और चीज में बदल दिया.

क्या आप चीज के पिज्जा की काल्पन कर सकते है? नहीं तो आपको गलतियाँ करने से डरना नहीं चाहिए. मार्क ट्रेवन भी इसी से सहमत है. उनके शब्दों में सभी बड़ी खोज दुर्घटनावस हुई है.

 

सम्बंधित पोस्ट

High New General Knowledge Collection

 

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *