The World’s Largest Defense Office


दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा कार्यालय – Defense Office

यूनाइटेड स्टेट्स का यह ऑफिस वाकई में एक अजूबा है. अपने आप में शहर की तरह बसा हुआ यह दफ्तर ३ लाख ४० हजार स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है. यहाँ २३ हजार कर्मचारी कार्यरत है. और यह रक्षा कार्यालय Defense Office दुनिया की बेहतरीन तकनीकी सुविधाओ से लेस है.




 

The World's Largest Defense Office

The World’s Largest Defense Office

यूनाइटेड स्टेट्स की सेन्य गतिविधियों के इस केंद्र में लगभग एक लाख मील लम्बी टेलीफोन कॉल्स प्रतिदिन यहाँ से किये जाते हैं. प्रतिमाह यहाँ १२ लाख चिट्ठियाँ सरकारी मामलों के लिए आती है. यही नहीं, लाइब्रेरी में किताबो का विशाल भंडार है. यहाँ की आर्मी लाइब्रेरी में ५ लाख के लगभग दुनियाभर की जानकारी से भरी किताबें हैं. जो अलग-अलग भाषाओ में मौजूद है.

 

१५ जनवरी १९४३ को बनकर तैयार हुए इस दफ्तर को बनने में मात्र १८ महीने का समय लगा था, जबकि इसकी भव्यता को देखकर कोई भी दांतों टेल ऊँगली दबा सकता है. इसके निर्माण में ६ लाख ८० हजार तन रेत और लगभग ४ लाख ३५ हजार क्यूबिक यॉर्ड कंकरीट का उपयोग हुआ है.

 

८ हजार ७७० कारों को रखने के लिए १६ पार्किंग लोटस यहाँ मोजूद है. २८४ रेस्ट रूम, ६९१ फव्वारे और दफ्तर में क्लिक-क्लिक करती हुई ४ हजार २०० घड़ियाँ सभी को वक्त की अहमियत बताती रहती है. इतने बड़े दफ्तर में जिम्मेदारियाँ हैं तो खाने-पीने का भी खास ख्याल रखा जाता है. यहाँ ४५०० कप काफ़ी, ६८०० सॉफ्ट ड्रिंक और १७०० गिलास दूध के सर्व किये जाते हैं. इसके निर्माण में लगभग २२ करोड़ ३२ लाख का खर्च हुआ.

 

जितना भव्य यह दफ्तर है, इसकी सुरक्षा व्यवस्था भी उतनी ही तगड़ी है. यहाँ आम आदमी का प्रवेश आसानी से नहीं हो सकता. पेंटागन का मस्तिस्क यानी की सुरक्षा विशेषज्ञ और रक्षा अनुसन्धान से जुड़े कर्मचारी इसकी गहराइयों में बने ऐसे कक्षों में काम करते है, जिन पर बम धमाकों का भी असर नहीं होता और उनके पास ऐसी शक्तिशाली तकनीके है, जिनके माध्यम से वे दुनिया के अन्य हिस्सों में चल रहीं सेनिक गतिविधियों पर भी अपनी निगाहें रखते है. ११ दिसम्बर २००१ को आतंकवादियों ने अमेरिका के इस गौरव को ध्वस्त करने की कोशिश की थी. आतंकियों ने अपह्रत विमान के द्वारा इसके साउथ वेस्ट विंग पर हमला किया था, जिससे ८०० लोग मारे गए थे.

 

सम्बन्धित पोस्ट

Curfew in India National Day

 

indiahindiblog

India Hindi Blog हिंदी भाषी लोगो के लिए बनाया गया है, ये भारत के उन सभी लोगो के लिए है जो खुद ऑनलाइन पढ़ना चाहते है, अपने ज्ञान को बढाना चाहते है. हर तरह की जानकारियों से अपने आपको अपडेट रखना चाहते है. इसलिए हमारे द्वारा इस ब्लॉग को आपके लिए तैयार किया गया. आप इस ब्लॉग में सभी तरह की जानकारियों का ज्ञान ले सकते है. इस ब्लॉग में आपको चिकित्सा, टेक्नोलॉजी, खेल, सामान्य ज्ञान, इतिहास, अनमोल विचार, इन सभी का संग्रह आपके लिए यहाँ पर उपलब्ध है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *